A
Hindi News धर्म लव लाइफ में होंगे सफल या टूटेगा दिल, कुंडली में इन ग्रहों को देखकर चलता है पता

लव लाइफ में होंगे सफल या टूटेगा दिल, कुंडली में इन ग्रहों को देखकर चलता है पता

आपकी लव लाइफ में अगर दिक्कतें चल रही हैं तो इसका कारण कुंडली में मौजूद ग्रह हो सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि किन ग्रह स्थितियों में प्रेम जीवन में दिक्कतें आती हैं और कब ग्रहों की स्थिति लव लाइफ के लिए शुभ मानी जाती है।

Love Astrology - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Love Astrology

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन में कोई-न-कोई ऐसा आए जो उसकी भावनाओं को समझे। उसका ख्याल रखे, जिसके सामने वो दिल के सारे राज व्यक्त कर सके। लेकिन सब को अच्छा जीवनसाथी या लव पार्टनर नहीं मिल पाता। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कुंडली में मौजूद ग्रहों की स्थिति का आपके प्रेम और वैवाहिक जीवन पर भी असर देखने को मिलता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि ग्रहों की वो कौन-सी स्थितियां हैं, जिनका कुंडली में होना प्रेम जीवन में सफलता का प्रतीक होता है और किन स्थितियों में लव लाइफ चुनौतियों से भरी हो सकती है। 

कुंडली में ये ग्रह स्थितियां बनाती हैं प्रेम जीवन में सफल

  • ज्योतिष के अनुसार, शुक्र ग्रह प्रेम का कारक है वहीं चंद्रमा आपकी भावनाओं का। ऐसे में ये दोनों ग्रह अगर कुंडली में शुभ हैं तो प्रेम जीवन में सफलता प्राप्त होती है। ये दोनों ग्रह मिलकर प्रेम विवाह के भी योग बनाते हैं। कुंडली के पांचवें और नवें भाव में अगर इनमें से कोई भी ग्रह विराजमान है तो समझ जाइए, लव लाइफ की गाड़ी हमेशा पटरी पर रहेगी। हालांकि ये देखना भी जरूरी होती है कि इन पर किसी बुरे ग्रह की दृष्टि न हो। 
  • कुंडली में अगर शुक्र अपनी राशि (वृषभ, तुला) या अपनी उच्च राशि (मीन) में विराजमान हो तो लव लाइफ में परेशानियां नहीं आती। ऐसे लोगों को अच्छा पार्टनर मिलता है। 
  • वहीं प्रेम के पांचवें भाव और विवाह के सातवें भाव के स्वामी अगर कुंडली में युति कर रहे हों, यानि एक साथ बैठे हों तो ये स्थिति भी प्रेम जीवन के लिए बेहद शुभ माना जाती है। इस स्थिति में प्रेम जीवन में तो सफलता मिलती ही है साथ ही वैवाहिक जीवन में भी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता। 
  • मंगल ग्रह जब राहु या शनि के साथ युति बनाता है तो ऐसे लोगों का भी प्रेम विवाह हो सकता है। हालांकि इस स्थिति में कुछ उतार-चढ़ाव प्रेम जीवन में आ सकते हैं। 
  • कुंडली में मंगल और शुक्र का एक साथ होना भी प्रेम जीवन के लिए अच्छा होता है। ऐसे लोगों को मनपसंद पार्टनर मिल सकता है और लव लाइफ में ज्यादा परेशानियां भी नहीं आती। 
  • कुंडली में चंद्रमा जितना मजबूत होगा, उतना ही व्यक्ति अपनी भावनाओं को अच्छी तरह से व्यक्त कर पाएगा। ऐसे में चंद्रमा की ऐसी स्थिति भी प्रेम जीवन में सफलता दिलाती है क्योंकि ऐसे लोग स्प्ष्ट होते हैं और अपने पार्टनर को हर स्थिति में खुश रखते हैं। 

प्रेम जीवन में आएंगे उतार-चढ़ाव अगर कुंडली में हो ऐसी ग्रह स्थिति

  • कुंडली में शुक्र अगर पीड़ित हो, किसी क्रूर ग्रह जैसे- राहु-केतु या फिर शनि की दृष्टि शुक्र पर पड़ रही हो तो प्रेम जीवन में दिक्कतें आ सकती हैं। ऐसे लोगों का दिल बार-बार टूट सकता है। 
  • शनि भी रिश्तों में परेशानियां उत्पन्न कर सकता है। अगर कुंडली के पंचम और सप्तम भाव पर शनि की दृष्टि है तो प्रेम और वैवाहिक जीवन में चुनौतियां आ सकती हैं। 
  • कुंडली में अगर मंगल दोष होगा तो रिश्तों में अहम आड़े आ सकता है। ऐसे लोगों को भी लव लाइफ में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 
  • चंद्रमा का कमजोर होना भी प्रेम जीवन में परेशानियों का संकेत माना जाता है। 

प्रेम जीवन में सफलता के लिए करें ये उपाय 

अगर आप चाहते हैं कि प्रेम जीवन में आपको अच्छे परिणाम मिलें तो आपको भगवान शिव की पूजा आराधना करनी चाहिए। इसके साथ ही शुक्रवार के दिन दान करने से भी आपको लाभ मिलता है। अगर कुंडली में मंगल या शनि दोष है तब भी प्रेम का रिश्ता खराब हो सकता है, ऐसे में शनि मंगल को शांत करने के लिए मंगलवार के दिन आपको हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

नवरात्रि में देवी मां को जरूर अर्पिक करें उनके प्रिय फूल, पूरी होगी हर मनोकामना

घर में है तुलसी का पौधा, तो नवरात्रि में रखें इन बातों का ध्यान, सुख-समृद्धि की होगी प्राप्ति