A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स Vastu Tips For Mor Pankh: इस दिशा में मोरपंख रखने से घर में होती है धन की बरसात, बस इन बातों का रखें खास ध्यान

Vastu Tips For Mor Pankh: इस दिशा में मोरपंख रखने से घर में होती है धन की बरसात, बस इन बातों का रखें खास ध्यान

Vastu Tips For Mor Pankh: वास्तु शास्त्र के अनुसार मोरपंख को सही दिशा और कुछ नियमों के साथ घर में रखने से घर से आर्थिक संकट दूर हो जाता है।

Peacock feather- India TV Hindi Image Source : PIXABAY Peacock feather

Highlights

  • मोरपंख को घर के अग्‍निकोण दिशा यानी की दक्षिणी-पूर्व दिशा में रखें।
  • मोरपंख कई तरह की नकारात्मक ऊर्जा के प्रसार को कम करता है

Vastu Tips For Mor Pankh: वास्तु शास्त्र में आर्थिक तंगी से बचने और घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए कई तरह के उपाय बताए गए हैं। यदि आप नियम अनुसार सभी उपाय के पालन करें तो इसका असर भी देखने को मिलता है। ऐसा ही एक वास्तु शास्त्र मोरपंख से भी जुड़ा है। मोरपंख को भगवान कृष्ण का आभूषण भी माना जाता है। कृष्ण का श्रृंगार बिना मोरपंख के अधूरा माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं भगवान कृष्ण के अलावा माता सरस्वती, माता लक्ष्मी, इंद्रदेव और भगवान कार्तिकेय को भी मोरपंख बहुत प्रिय है।

इसलिए अक्सर लोग मोरपंख को घर में रखते हैं। हालांकि कुछ लोग महज़ इसे शोपीस की तरह इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ लोग अलग-अलग रीज़न के लिए मोरपंख घर में रखते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार मोरपंख को सही दिशा और कुछ नियमों के साथ घर में रखने से घर से आर्थिक संकट दूर हो जाता है। 

मोरपंख लगाने की सही दिशा

  1. मोरपंख को घर में लाने से पहले आपको ये देखना होगा कि उस दिन कोई अशुभ घड़ी न हो। किसी खुभ दिन ही घर में मोरपंख लेकर आएं। 
  2. मोरपंख को घर के अग्‍निकोण दिशा यानी की दक्षिणी-पूर्व दिशा में रखें। इस दिशा को मोरपंख रखना शुभ माना जाता है। 
  3. इस दिशा में मोरपंख रखने से आर्थिक संकटों का सामना नहीं करना पड़ता है। घर में काम कर लोगों को कारोबार मेम तरक्की मिलती है। 

Image Source : PixabayPeacock feather

मोरपंख से दूर करें कुंडली दोष

  1. वास्तु शास्त्र के मुताबिक जिन व्यक्ति की कुंडली में राहु दोष है तो उसे अपने आसपास मोरपंख जरूर रखना चाहिए।
  2. मोरपंख कई तरह की नकारात्मक ऊर्जा के प्रसार को कम करता है और इसे घर में रखने से ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)