A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स Vastu Tips: इस दिशा में तिजोरी रखने से पैसे और आयु दोनों होंगे कम, जानिए वास्तु का सबसे जरूरी नियम

Vastu Tips: इस दिशा में तिजोरी रखने से पैसे और आयु दोनों होंगे कम, जानिए वास्तु का सबसे जरूरी नियम

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे घर की दिशाओं में रखे जाने वाले सामान के बारे में, आचार्य इंदु प्रकाश से आज जानिए कि घर में किस दिशा में कौन सा सामान रखने से आपके घर में खुशी और संपन्नता आएगी।

Vastu Shastra- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Vastu Shastra

Highlights

  • जानिए घर की दिशाओं के बारे में
  • उत्तर पूर्व में ना रखें भारी सामान
  • दक्षिण दिशा में ना रखें तिजोरी

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में कई तरह के नियम तय किए गए हैं। हर नियम के पीछे एक खास वजह होती है। यदि इन्हें चीज़ें इनके हिसाब से न हो, तो घर में आए दिन तरह-तरह की परेशानियां आनी शुरू हो जाती हैं। इसलिए घर में कुछ भी नया खरीदने से पहले या कुछ भी शुभ काम करने से पहले वास्तु शास्त्र के नियम का ज़रूर ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में आज हम बात करेंगे घर की दिशाओं में रखे जाने वाले सामान के बारे में, आचार्य इंदु प्रकाश से आज जानिए कि घर में किस दिशा में कौन सा सामान रखने से आपके घर में खुशी और संपन्नता आएगी। 

उत्तर पूर्व में ना रखें भारी सामान

वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे कुछ उपायों के बारे में, जिन्हें करके आप जीवन में आ रही छोटी-मोटी परेशानियों से बच सकते हैं। कई बार बहुत मेहनत करने पर भी पैसे नहीं टिकते, ऐसा किसी वास्तु दोष के कारण भी हो सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर-पूर्व दिशा धन आगमन की दिशा होती है और अगर इस दिशा में भारी सामान रखा हो या इस जगह पर बहुत गंदगी रहती हो, तो आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। घर में धन आगमन की गति धीमी हो जाती है। 

दक्षिण दिशा में ना रखें तिजोरी 

ऐसे ही उत्तर-पूर्व दिशा में अगर हर समय अंधेरा रहता हो तो परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद बढ़ सकता है। इसलिए इस दिशा में हमेशा उजाला होना चाहिए। ऐसे ही दक्षिण दिशा यम की दिशा मानी जाती है। इस दिशा में दरवाजा या तिजोरी रखना पैसों और आयु की हानि कराने वाला होता है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Vastu Tips: घर में भगवान की मूर्ति को गलत तरीके से रखना पड़ सकता है भारी, छिन सकता है पूरा धन

Vastu Tips: हर जगह मिलेगी सफलता और चारों ओर से आएगा पैसा, बस घर में रखनी होगी ये छोटी सी चीज