A
Hindi News खेल क्रिकेट T-20 और धोनी विवाद के बीच ये हैं 4 दावेदार जो ले सकते हैं माही की जगह

T-20 और धोनी विवाद के बीच ये हैं 4 दावेदार जो ले सकते हैं माही की जगह

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ टीम इंडिया ने टी-20 सिरीज़ 2-1 से जीत ली लेकिन दूसरे ही मैच से टीम के मैच फ़िनिशर रहे धोनी की जगह को लेकर चर्चाएं होने लगी हैं

Dhoni- India TV Hindi Dhoni

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ टीम इंडिया ने टी-20 सिरीज़ 2-1 से जीत ली लेकिन दूसरे ही मैच से टीम के मैच फ़िनिशर रहे धोनी की जगह को लेकर चर्चाएं होने लगी हैं. वीवीएस लक्ष्मण सहित कुछ पूर्व खिलाड़ियों का मानना हैं कि धोनी को टी-20 को अलविदा कह देना चाहिए ताकि युवाओं को मौक़ा मिल सके. वहीं महान बल्लेबाज़ सुनील गवस्कर सहित कुछ का मानना है कि धोनी अभी टीम की ज़रुरत हैं और उन्हें अभी नहीं हटाया जाना चाहिए.

दरअसल धोनी की मुख़ालफ़त करने वालों का तर्क है कि धोनी की अब उम्र हो गई है और उन्हें अब सिर्फ वनडे क्रिकेट खेलना चाहिए। टी20 टीम में धोनी को हटा किसी नए युवा खिलाड़ी को मौका देना चाहिए। ऐसे में अब ये देखना बेहद ज़रूरी है कि एम एस धोनी की जगह आख़िर किस विकेटकीपर को टीम इंडिया में शामिल किया जा सकता है और कौन ले सकता है उनकी जगह? आइए एक नज़र डालते हैं 4 दावेदारों पर:

1. दिनेश कार्तिक

Dinesh Karthik

मौजूदा समय में धोनी के सबसे बड़े विकल्प के रुप में दिनेश कार्तिक का नाम लिया जाता है. कार्तिक ने अभी हाल ही में भारतीय वनडे टीम में वापसी की है और वापसी के साथ ही उन्होंने अपने बल्ले की चमक भी दिखाई है. उन्होंने 2017 में वेस्ट इंडीज़ दौरे पर टीम इंडिया की वनडे टीम में वापसी की और 5 में से 2 मुकाबलों में नाबाद अर्धशतक लगाए. कार्तिक ने वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ नाबाद 50 और न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ पुणे वनडे में नाबाद 64 रन बनाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. दिनेश कार्तिक को टी-20 क्रिकेट फ़ॉर्मेट का ख़ासा अनुभव है. वो बीच के ओवरों में तेज़ी से रन बनाने में भी माहिर हैं। बतौर विकेटकीपर भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है.

2. रिद्धिमान साहा

Wriddhiman Saha

धोनी के दूसरे विकल्प के रुप में टेस्ट विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के नाम पर चर्चा होती है. टेस्ट विकेटकीपर साहा की विकेटकीपिंग लाजवाब है और रवि शास्त्री भी उनकी विकेटकीपिंग के कायल हैं. बल्लेबाज़ी की बात करें तो साहा में टी-20 फॉर्मेट में बड़े शॉट खेलने का दमख़ाम है. आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए उनकी शतकीय पारी यादगार है.

3. ईशान किशन

Ishan Kishan

19 साल के ईशान किशन भी धोनी का विकल्प माने जाते हैं. धोनी के ही राज्य झारखंड से खेलने वाले ईशान किशन अच्छे विकेटकीपर हैं और वो अभी युवा भी हैं. मौजूदा रणजी सीजन में रन भी ख़ूब बना रहे हैं. झारखंड के लिए 8 पारियों में ईशान किशन ने 52.00 के औसत से 364 रन बनाए हैं. आईपीएल 10 में गुजरात लायंस के लिए ईशान किशन ने कुछ ज़बर्दस्त पारियां भी खेली थी.

4. ऋषभ पंत

Rishabh Pant

हाल के दिनों में दिल्ली के विकेटकीपर ऋषभ पंत को धोनी का सबसे बड़ा उत्तराधिकारी बताया जा रहा था। उन्हें टी-20 टीम में जगह भी मिली थी. टीम इंडिया के लिए ऋषभ पंत ने 2 टी-20 मैचों में 43 के औसत से 43 रन भी बनाए लेकिन फ़िलहाल में उनकी बल्लेबाज़ी ख़राब चल रही है. रणजी ट्रॉफी, न्यूज़ीलैंड-ए के ख़िलाफ़ सिरीज़ और दिलीप ट्रॉफी में भी उनका बल्ला ख़ामोश रहा. 

Latest Cricket News