A
Hindi News खेल क्रिकेट श्रीलंका-इंग्लैंड टेस्ट मैच में बना ऐसा रिकॉर्ड जिसे क्रिकेट इतिहास के 141 सालों में कोई नहीं बना सका

श्रीलंका-इंग्लैंड टेस्ट मैच में बना ऐसा रिकॉर्ड जिसे क्रिकेट इतिहास के 141 सालों में कोई नहीं बना सका

 इस मैच में दोनों टीमों के स्पिनरों ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो टेस्ट क्रिकेट के 141 साल लंबे इतिहास में कोई ना बना सका।

England Team- India TV Hindi Image Source : AP IMAGE  इस मैच में दोनों टीमों के स्पिनरों ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो टेस्ट क्रिकेट के 141 साल लंबे इतिहास में कोई ना बना सका।

श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच इंग्लैंड ने 57 रनों से जीत कर सीरीज पर कब्जा कर लिया है। इन दोनों टीमों के बीच खेले गए दूसरे मैच के चौथे दिन का खेल काफी रोमांचक मोड़ पर समाप्त हुआ। इंग्लैंड को जहां जीत हासिल करने के लिए तीन विकेट की जरूरत थी तो वहीं श्रीलंका को जीत के लिए 75 रन चाहिए थे।

इंग्लैंड ने पांचवे दिन मात्र तीस मिनट में श्रीलंका के तीनों विकेट गिराकर यह मैच और सीरीज अपने नाम कर ली। इंग्लैंड ने श्रीलंका को उसी के घर पर 17 साल बाद सीरीज हराई है। इसी के साथ इस मैच में दोनों टीमों के स्पिनरों ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो टेस्ट क्रिकेट के 141 साल लंबे इतिहास में कोई ना बना सका।

दरअसल, इस मैच की चारों पारियों में मिलाकर 40 विकेट गिरे जिसमें 38 विकेट स्पिनर्स के नाम रहे। जी हां, इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत और न्यूजीलैंड के बीच 1969-70 में खेले गए एक मैच में बना था जब दोनों टीमों के स्पिनर्स ने मिलकर 37 विकेट चटकाए थे।

उल्लेखीय है आखिरी पारी में श्रीलंका की टीम 301 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 243 रन पर ढेर हो गई। टीम की ओर से एंजेलो मैथ्यूज (88) और दिमुथ करूणारत्ने (57) ने अर्धशतक जड़े जबकि रोशन सिल्वा (37) और निरोशन डिकवेला (35) ने उपयोगी पारियां खेली लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। दक्षिण अफ्रीका में 2015-16 में जीत के बाद विदेशी सरजमीं पर यह इंग्लैंड की पहली जीत है। इंग्लैंड ने श्रीलंका को 2001 के बाद पहली बार उसी के घर में हराया है।
 
मैच में ली, मोईन अली और आदिल राशिद की स्पिन तिकड़ी ने 20 में से 19 विकेट चटकाए। कप्तान जो रूट ने भी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाते हुए दूसरी पारी में 124 रन बनाए। श्रृंखला का तीसरा और अंतिम टेस्ट 23 नवंबर से कोलंबो में खेला जाएगा। 

Latest Cricket News