A
Hindi News खेल क्रिकेट लसिथ मलिंगा के बाद श्रीलंका के पास है 'पोडी मलिंगा', अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में जल्द रखेगा कदम!

लसिथ मलिंगा के बाद श्रीलंका के पास है 'पोडी मलिंगा', अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में जल्द रखेगा कदम!

श्रीलंका के घरेलू क्रिकेट में खेलने वाले पोडी मलिंगा का नाम नुवान थुसारा है। जिनका गेंदबाजी एक्शन हुबहू श्रीलंका के लसिथ मलिंगा से मिलता जुलता है।

Lasith Malinga and Nuwan Thusara- India TV Hindi Image Source : REUTERS/THEPAPARE.COM Lasith Malinga and Nuwan Thusara

क्रिकेट जगत में अपने अजीबो-गरीब एक्शन और घातक यॉर्कर से बल्लेबाजों को मैदान की धूल चटा देने वाले श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने हाल ही में क्रिकेट जगत से संन्यास लिया। जिसके बाद सभी का मानना है कि मलिंगा के जैसे एक्शन वाला गेंदबाज मिलना बड़ा ही दुर्लभ है, ख़ास तौर पर श्रीलंका क्रिकेट में मलिंगा का योगदान सराहनीय है। जिसके चलते उनकी कमी श्रीलंका टीम को हमेशा खलेगी।

हालांकि श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के पास एक मलिंगा का एक और बेहतरीन विकल्प है जिसे जल्द ही वो तैयार कर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में उतार सकते हैं। हुबहू मलिंगा की तरह घुंघराले बाल और गेंदबाजी एक्शन होने के कारण श्रीलंका के घरेलू क्रिकेट में इस गेंदबाज को पोडी मलिंगा (जूनियर मलिंगा) कहकर बुलाते हैं। उनकी गेंदबाजी घरेलू क्रिकेट में काफी शानदार है। इतना ही नहीं ये गेंदबाज मलिंगा से मिला भी है और समय-समय पर उनसे तेज यार्कर डालने की टिप्स भी लेता रहता है।

जी हाँ, श्रीलंका के घरेलू क्रिकेट में खेलने वाले पोडी मलिंगा का नाम नुवान थुसारा है। जिनका गेंदबाजी एक्शन हुबहू श्रीलंका के लसिथ मलिंगा से मिलता जुलता है। जिसके कारण वो श्रीलंका के घरेलू क्रिकेट में चर्चा का विषय बने रहेते हैं। 

सबसे अजीबी बात तो ये है कि नुवान ने मलिंगा का एक्शन कभी ट्राई नहीं किया उनका हाथ अपने आप सामान्य रूप से ही गेंद डालते समय हॉरिजॉन्टल हो जाता है, जो कि बिलकुल मलिंगा के जैसा प्रतीत होता है।

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में थुसारा ने कहा था कि मैं हमेशा सॉफ्ट बॉल से गेंदबाजी करता था। मेरे दोस्त मुझे कोलंबो लेकर आए जहां मैंने पहली बार लेदर गेंद से क्रिकेट खेला। जिसके बाद से लोगो ने मुझे मलिंगा का एक्शन कॉपी करता हूँ ऐसा कहा, 'लेकिन ये नैचुरल तौर पर है।'

इस तरह पोडी मलिंगा के नाम से मशहूर इस गेंदबाज के करियर की शुरुआत कोलंबो क्रिकेट क्लब से हुई, जहां उसने गेंदबाजी की बारीकियां सीखी। इतना ही नहीं कोलंबो क्रिकेट क्लब की अंडर 23 टीम में खेलते हुए ये गेंदबाज श्रीलंका की टीम जगह बनाना चाहता है और सीमित ओवर के क्रिकेट पर अधिक ध्यान देना चाहता है। 

ऐसे में दिन रात अभ्यास कर टीम में जगह बनाने के लिए जूटा जूनियर मलिंगा की सीनियर मलिंगा से भी बातचीत होती है।  जो उन्हें समय-समय पर टिप्स देते रहते हैं। जिस पर मलिंगा ने एक साल पहले ही इंडियन एक्सप्रेस से इस गेंदबाज के बारें मे बात करते हुए कहा था कि मैं उन्हें काफी समय से देख रहा हूँ, अब मैं उन्हें सीखा भी रहा हूँ। ये गेंदबाज काफी आगे तक जाएगा।

बता दें कि नुवान यानी पोडी मलिंगा ने श्रीलंका के फर्स्ट क्लास क्रिकेट में साल 2015 में पदापर्ण किया था। जिसके बाद से अभी तक सिर्फ 5 फर्स्ट क्लास मैचों में उनके नाम 2 विकेट हैं। जबकि लिस्ट ए के 10 मैचों में उनके नाम 9 विकेट हैं। टी20 क्रिकेट की बात करें तो 14 मैचों में 14 विकेट उनके नाम हैं। ऐसे में जूनियर मलिंगा के नाम से मशहूर इस गेंदबाज के उपर अगर श्रीलंका क्रिकेट ध्यान देता है तो वो दिन दूर नहीं जब सभी क्रिकेट फैंस एक बार मलिंगा के जैसे एक्शन वाला श्रीलंकाई गेंदबाज मैदान में देखेंगे। जो खतरनाक यार्कर से बल्लेबाजों के विकेट उखाड़ फेंकता था।

वनडे क्रिकेट में तीन हैट्रिक लेने वाले मलिंगा एकलौते गेंदबाज हैं। उन्होंने इस प्रारूप में 226 मैचों में कुल 338 विकेट लिए हैं। 

Latest Cricket News