A
Hindi News खेल क्रिकेट कुछ साल बाद लोग पूछेंगे कि क्या पुरूष भी क्रिकेट खेलते हैं: सुरेश प्रभु

कुछ साल बाद लोग पूछेंगे कि क्या पुरूष भी क्रिकेट खेलते हैं: सुरेश प्रभु

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तारीफों के पुल बांधते हुए रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे से जुड़ी टीम की 10 सदस्यों को 13-13 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की।

Suresh Prabhu- India TV Hindi Suresh Prabhu

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तारीफों के पुल बांधते हुए रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे से जुड़ी टीम की 10 सदस्यों को 13-13 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दो-तिहाई सदस्य भारतीय रेलवे में काम करती हैं और उनके प्रदर्शन पर सुरेश प्रभु ने खुशी जाहिर करते हुए यह ऐलान किया। ICC विश्व कप में उपविजेता रही मिताली राज की अगुवाई वाली टीम के सम्मान समारोह में प्रभु ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि आने वाले समय में लोग पूछेंगे कि क्या पुरूष भी क्रिकेट खेलते हैं।

प्रभु ने कहा, ‘क्रिकेट को पहले केवल पुरूष क्रिकेट के रूप में जाना जाता था लेकिन अब समय तेजी से बदल रहा है और हो सकता है कि 20 से 30 साल बाद कोई यह सोचे कि अच्छा, पुरूष भी क्रिकेट खेलते हैं। यह वास्तव में बहुत बड़ी उपलब्धि है जिससे पूरा देश खुश है। आपने कप नहीं जीता लेकिन आप लोग दिल जीतने में सफल रहीं।’ प्रभु ने इस अवसर पर मिताली से पूछे गए उस सवाल और फिर उनके जवाब का भी जिक्र किया जिसमें उनसे पूछा गया था कि उनका पसंदीदा पुरूष क्रिकेटर कौन है। मिताली ने इसके जवाब में कहा था, ‘क्या कभी आपने किसी पुरूष क्रिकेटर से पूछा है कि उनकी पसंदीदा महिला क्रिकेटर कौन है?’

प्रभु को लगता है कि महिला टीम की सफलता पुरूष क्रिकेटरों के लिये चेतावनी है। उन्होंने कहा, ‘कृपया सतर्क रहो। लोग अब ज्यादा से ज्यादा महिला क्रिकेट देख रहे हैं। पुरूष क्रिकेटरों को भगवान की तरह पूजा जाता है लेकिन अब महिलाएं भी क्रिकेट में हैं और भविष्य में क्रिकेट में भगवान नहीं बल्कि देवियों की पूजा होगी।’ कप्तान और उप कप्तान हरमनप्रीत कौर सहित भारतीय टीम की 10 खिलाड़ी अभी रेलवे में कार्यरत हैं।

Latest Cricket News