A
Hindi News खेल क्रिकेट कीवी गेंदबाज ईश सोढ़ी ने इस दिग्गज भारतीय स्पिनर को बताया अपना प्रेरणास्रोत

कीवी गेंदबाज ईश सोढ़ी ने इस दिग्गज भारतीय स्पिनर को बताया अपना प्रेरणास्रोत

न्यूजीलैंड के लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने बताया है कि उनके करियर पर चैंपियन स्पिनर शेन वार्न और अनिल कुंबले काफी ज्यादा प्रभाव रहा है। 

<p>कीवी गेंदबाज ईश...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES कीवी गेंदबाज ईश सोढ़ी ने इस दिग्गज भारतीय स्पिनर को बताया अपना प्रेरणास्रोत

न्यूजीलैंड के लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने बताया है कि उनके करियर पर चैंपियन स्पिनर शेन वार्न और अनिल कुंबले काफी ज्यादा प्रभाव रहा है। न्यूजीलैंड के लिए 33 वनडे, 17 टेस्ट और 45 T20 खेल चुके सोढ़ी ने खुलासा किया है कि वॉर्न, कुंबले और स्टुअर्ट मैकगिल को देखकर उन्होंने स्पिन गेंदबाजी के गुर सीखे थे।

सोढ़ी ने क्रिकेट डॉट कॉम को बताया, “दीपक पटेल के अंडर गेंदबाजी के दौरान मुझे लेग-स्पिन गेंदबाजी की कला से प्यार हो गया।जब मैं एकेडमी में था, तब वह मेरे कोच थे और उस समय मेरी उम्र 12 या 13 के आसपास होगी। मैं वास्तव में ऑफ स्पिन गेंदबाजी नहीं कर सकता था, इसलिए मैंने लेग-स्पिन सीखी।"

सोढ़ी ने कहा, “मैं लकी हूं कि एक ऐसी पीढ़ी का हिस्सा हूं जिसके लिए YouTube देखना सुलभ है। मैंने शेन वार्न के वीडियो देखे और वहीं से लेग-स्पिन के लिए मेरा प्यार विकसित हुआ। उसके बाद मैंने अनिल कुंबले और स्टुअर्ट मैकगिल को फॉलो करना शुरू किया। उस युग में वो तीनों सर्वश्रेष्ठ थे और मेरे लिए युवा लेग स्पिनर के रूप में उन्हें देखना एक महान प्रेरणा थी।”

ईश सोढ़ी खुद को बहुत भाग्यशाली मानते हैं कि वो वॉर्न, कुंबले और स्टुअर्ट मैकगिल के साथ सार्थक और प्रभावशाली सत्र साझा करने में सफल रहे। सोढ़ी कुछ सीजन राजस्थान रॉयल्स (2018-2019) में रहे थे, जहां उन्हें वार्न के साथ काम करने का मौका मिला। इस वक्त वॉर्न राजस्थान टीम के संरक्षक के रूप में काम कर रहे थे।

इससे पहले, जब न्यूजीलैंड ने 2016 की सर्दियों में भारत का दौरा किया, तो सोढ़ी ने सुनिश्चित किया कि वो दुनिया के तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी और उस वक्त टीम इंडिया के कोच कुंबले के साथ बातचीत करने का मौका खाली नहीं जाने देंगे।

उन्होंने कहा, 'शेन वार्न के पा सबसे बड़ा क्रिकेट दिमाग है। वह खेल को वास्तव में अच्छी तरह से समझते हैं और एक बहुत ही सरल दृष्टिकोण रखते हैं। अनिल कुंबले महान हैं और मैंने उनसे कोलकाता में एक घंटे काफी बात की थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी गेंदबाजी के बारे में भी बात की। इस दौरान मुझे काफी कुछ सीखने को मिला।"

Latest Cricket News