A
Hindi News खेल क्रिकेट नेहरा दूसरे ग्रह के इस बल्लेबाज़ से खाते थे ख़ौफ़, जानें कौन था वो

नेहरा दूसरे ग्रह के इस बल्लेबाज़ से खाते थे ख़ौफ़, जानें कौन था वो

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ हाल ही में संपन्न हुई टी-20 सिरीज़ के पहले मैच के बादर रिटायर हुए 38 साल के तेज़ गेंदबाज आशीष नेहरा के जीवन और करिअर को लेर कई बातें सामने आ रही हैं, कुछ बातें उनके साथी खिलाड़ी बता रहें हैं तो कुछ ख़ुद नेहरा सुना रहे हैं.

Ashish Nehra- India TV Hindi Ashish Nehra

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ हाल ही में संपन्न हुई टी-20 सिरीज़ के पहले मैच के बादर रिटायर हुए 38 साल के तेज़ गेंदबाज आशीष नेहरा के जीवन और करिअर को लेर कई बातें सामने आ रही हैं, कुछ बातें उनके साथी खिलाड़ी बता रहें हैं तो कुछ ख़ुद नेहरा सुना रहे हैं.  

अक़्सर गेंदबाज़ से पूछा जाता है कि उसे किस बल्लेबाज़ को बॉलिंग करने में दिक़्कत होती थी या फिर अगर बात बल्लेबाज़ की हो ते उससे पूछा जाता है कि किस गेंदबाज़ को उनके लिए खेलना मुश्किल रहा. इसी तरह का एक सवाल नेहरा से भी पूछा गया तो उन्होंने एक बल्लेबाज़ का नाम लिया और कहा कि वो इस ग्रह का नहीं था यानी पृथ्वी नहीं किसी और ग्रह से आया था. 

दरअसल नेहरा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर और बल्लेबाज़ एडम गिलक्रिस्ट का ज़िक्र कर रहे थे. उन्होंने कहा कि गिलक्रिस्ट को गेंदबाज़ी करना सबसे मुश्किल था। एक प्रमुख अंग्रेज़ी दैनिक के साथ बातचीत में नेहरा ने कहा कि उन्हें गिलक्रिस्ट दूसरे ग्रह के प्राणी लगते थे और उन्हें गेंदबाजी करना उन्हें सबसे मुश्किल लगता था। 
नेहरा ने साल 2000 में अपने चरम पर रही कंगारू टीम की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि उस ज़माने की ऑस्ट्रेलियाई टीम और एडम गिलक्रिस्ट का लेवल अलग ही था। 2002-08 तक गिलक्रिस्ट अलग ही ग्रह पर थे। जैक कैलिस, रिकी पॉन्टिंग, ब्रायन लारा और वीरेंद्र सहवाग भी शानदार खिलाड़ी थे। 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की तारीफ करते हुए नेहरा ने कहा कि उसमें रातों-रात बदलाव नहीं आया है। अपने शरीर में परिवर्तन लाने के लिए उसे 3-4 साल लगे हैं। उसकी रफ्तार चौंकाने वाली है। अगर मैदान में वह टेनिस बॉल से खेलता है तो भी उसकी चपलता वही रहेगी। नेहरा ने कहा कि 2011 का वर्ल्ड कप जीतना बेहद ख़ास क्षण था। दुर्भाग्यवश वह चोट के कारण फाइनल में नहीं खेल पाए थे, क्योंकि पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में उन्हें चोट लग गई थी।

रिटायरमेंट के बाद मीडिया से बात करते हुए अपने सन्यास के बारे में नेहरा ने खुलासा किया था. नेहरा को भारत-ऑस्ट्रेलिया टी-20 सीरीज में चुना गया था, लेकिन इस सिरीज़ में उन्हें अंतिम एकादश में खेलने का मौका नहीं मिला। नेहरा ने इस पर कहा कि उन्होंने यह फैसला खुद ही किया था। ''कई लोगों ने कहा था कि मैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम एकादश में नहीं खेला। जब मैं वहां गया तो मैं अपनी रणनीति बना के गया था। मुझे लगता है कि भुवनेश्वर कुमार अब तैयार हैं। पिछले दो साल से मैं और बुमराह टी-20 में खेल रहे थे और भुवी अंदर-बाहर होते रहते थे। इस साल आईपीएल के बाद उन्होंने ग़ज़ब का प्रदर्शन किया था। मुझे अच्छा नहीं लगता कि मैं खेलूं और भुवी बाहर बैठे। वह मेरा फैसला था। मैंने इस बारे में जाते ही कप्तान विराट कोहली को बता दिया था।

Latest Cricket News