A
Hindi News खेल क्रिकेट एशिया कप का इतिहास है गवाह, हमेशा कांटे की रही है भारत-पाकिस्तान की जंग, देखें आंकड़े

एशिया कप का इतिहास है गवाह, हमेशा कांटे की रही है भारत-पाकिस्तान की जंग, देखें आंकड़े

ये 12वां मौका है जब एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला खेला जाएगा।

India vs Pakistan- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES India vs Pakistan

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2018 का सबसे बड़ा मुकाबला खेला जाएगा। एशिया कप का ये पांचवां मैच है और दोनों देश किसी भी कीमत पर इसे जीतने की कोशिश करेंगी। क्योंकि बात जब भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले की होती है तो ये खेल सिर्फ खेल नहीं रह जाता। बल्कि इस मैच से जुड़ जाती हैं अरबों लोगों की भावनाएं, अरबों लोगों का प्यार और अरबों लोगों की दुआएं। ऐसे में भारत-पाक मुकाबला क्रिकेट मैच से काफी आगे निकल जाता है। भारत-पाक मुकाबले में ऐक्शन भी होता है और इमोश्न भी। दबाव भी होता है और जीत का जुनून भी। जो टीम इन सबसे पार पा लेती है जीत उसी को नसीब होती है। लेकिन एक बात तो तय है कि दोनों के बीच हमेशा कांटे की टक्कर रही है और एशिया कप का इतिहास इसका गवाह है। आइए आपको बताते हैं कि जब भी एशिया कप में दोनों टीमें भिड़ी हैं तो क्या नतीजा रहा है।

एशिया कप में 11 बार हो चुका है भारत-पाक मुकाबला: एशिया कप में अब तक दोनों देशों के बीच कुल 11 बार मुकाबला खेला जा चुका है। इस दौरान दोनों ने 5-5 मैच जीते हैं और एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका था।

13 अप्रैल, साल 1984 (शारजाह): एशिया कप में पहली बार दोनों देश 1984 में आमने-सामने आए थे। ये मैच शारजाह में खेला गया था। भारत ने इस मैच में 46 ओवर में 4 विकेट खोकर 188 रन बनाए थे। जिसके जवाब में पाकिस्तान की टीम महज 134 रनों पर सिमट गई थी। 

31 अक्टूबर, 1988 (ढाका): एशिया कप में 4 साल बाद एक बार भारत पाकिस्तान आमने-सामने थे। इस मैच में भी टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हरा दिया था। भारत ने पाकिस्तान को 42.2 ओवरों में 142 रनों पर समेट दिया था। जिसके बाद टीम ने 40.4 ओवरों में 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था। 

7 अप्रैल, 1995 (शारजाह): एशिया कप में ये तीसरा मौका था जब भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हो रहा था। इस बार टीम इंडिया की जीत का सिलसिला टूट गया और भारत मुकाबले को हार गया था।

20 जुलाई, 1997 (कोलंबो): एशिया कप में चौथी बार भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने थीं। हर किसी को हर बार की तरह रोमांचक मुकाबले की उम्मीद थी लेकिन बारिश और खराब रौशनी के कारण मैच का कोई नतीजा नहीं निकल पाया था।

3 जून, 2000 (ढाका): बांग्लादेश के ढाका में एशिया कप एक बार फिर भारत और पाकिस्तान मैच का गवाह बना। इस मैच में भारतीय टीम को हार मिली थी और पाकिस्तान ने दूसरी बार भारत को हराने में कामयाबी पाई थी।

25 जुलाई, 2004 (कोलंबो): ये दूसरा मौका था जब एशिया कप में भारत-पाक मैच कोलंबो में खेला गया। इससे पहले इसी मैदान पर दोनों देशों का मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था। इस मैच को पाकिस्तान ने अपने नाम कर लिया था।

26 जून, 2008 (कराची): एशिया कप में भारतीय टीम पहली बार पाकिस्तान से उसी के घर में भिड़ रही थी। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से धो दिया था।

2 जुलाई, 2008 (कराची): उसी टूर्नामेंट में दूसरी बार भारत और पाकिस्तान के बीच सुपर 4 का मुकाबला खेला गया। इस मैच को पाकिस्तान ने जीत पिछली हार का बदला ले लिया था।

19 जून, 2010 (दांबुला): ये तीसरा मौका था जब श्रीलंका में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला खेला गया। दांबुला में खेले गए इस मैच को भारत ने 3 विकेट से अपने नाम कर लिया था।

18 मार्च, 2012 (ढाका): बांग्लादेश की राजधानी ढाका एक बार फिर से दोनों देशों के बीच मुकाबले की मेजबानी को तैयार था और इस मैच में भारत ने गजब का खेल दिखाते हुए 6 विकेट से जीत दर्ज की थी।

2 मार्च, 2014 (ढाका): एक बार फिर भारत और पाकिस्तान की टीमें ढाका में भिड़ने के लिए तैयार थीं। इस मैच में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 246 रनों का लक्ष्य दिया था और पाकिस्तान ने इसे आसानी से हासिल कर लिया था।

साफ है कि अब तक 11 बार खेले गए मुकाबलों में दोनों देशों का पलड़ा लगभग बराबरी का रहा है और ऐसे में इस बात की पूरी उम्मीद है कि दुबई में खेला जाने वाला 12वां मैच रोमांच की सारी हदें पार कर देगा। हालांकि इसे जीतेगा कौन? ये तो वक्त ही बताएगा।

Latest Cricket News