A
Hindi News खेल क्रिकेट AUS vs IND : 5 ऐसे भारतीय खिलाड़ी जिनका हो सकता है ये आखिरी ऑस्ट्रेलियाई दौरा

AUS vs IND : 5 ऐसे भारतीय खिलाड़ी जिनका हो सकता है ये आखिरी ऑस्ट्रेलियाई दौरा

ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत 27 नवंबर से पहले वनडे मैच के साथ होगी। जिसमें 3-3 वनडे और टी20 मैचों की सीरीज जबकि अंत में 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है।

Wriddhiman Saha, Ajinkya Rahane and Umesh Yadav- India TV Hindi Image Source : GETTY Wriddhiman Saha, Ajinkya Rahane and Umesh Yadav

कोरोना महामारी के बीच इंडियन प्रीमीयर लीग ( आईपीएल ) का 2020 सीजन खेलने के बाद टीम इंडिया के सितारे अब ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर उतर चुके हैं। ऐसे में कोहली की विराट सेना एक बार फिर कंगारुओं को उनकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में धूल चटाना चाहेगी। पिछली बार टीम इंडिया के अनुभवी और युवा खिलाडियों ने दमदार प्रदर्शन से 4 मैचों कि टेस्ट सीरीज में 2-1 से जीत हासिल कि थी। जिसके बाद एक बार फिर कई सीनियर खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में धमाल मचाना चाहेंगे। लेकिन हम आपको 5 ऐसे खिलाडियों के बारे में बतायेंगे जिनका ये आखिरी ऑस्ट्रेलिया दौरा हो सकता है। ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत 27 नवंबर से पहले वनडे मैच के साथ होगी। जिसमें 3-3 वनडे और टी20 मैचों की सीरीज जबकि अंत में 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है।

ऋद्धिमान साहा 

Image Source : GettyWriddhiman Saha

आईपीएल के 2020 सीजन के अंत में टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए ओपनिंग करते हुए अपनी शानदार बल्लेबाजी फॉर्म का संकेत दे दिया है। जिसके चलते 36  साल के हो चुके साहा का ये अंतिम ऑस्ट्रेलिया दौरा हो सकता है। इतना ही नहीं साहा के साथ बैकअप के तौर पर युवा विकेटकीपर रिषभ पंत भी टीम में शामिल हैं। जिन्होंने पिछले ऑस्ट्रेलिया टूर में शतक भी जड़ा था। इस तरह अगर पंत इस दौरे पर भी कमाल कर जाते हैं तो साहा का ये अंतिम दौरा हो सकता है। 

इशांत शर्मा 

Image Source : Getty ImagesIshant Sharma

32 साल के हो चुके इशांत शर्मा के लिए भी ऑस्ट्रेलिया दौरा काफी चुनौती भरा साबित होता जा रहा है। अभी तक वो फिट ना होने के कारण टीम इंडिया से जुड़ नहीं पाए हैं। ऐसे में अगर वो जल्द से जल्द फिट होकर ऑस्ट्रेलिया रवाना नहीं होते हैं तो वो शायद इस मौके को भी गंवा बैठे। लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट की टीम इंडिया में जगह बनाने की रेस में काफी पीछे हो चुके इशांत इन दिनों टेस्ट टीम इंडिया में सबसे सीनियर गेंदबाज हैं। जिसे चलते उनका दौरे पर जाना काफी महत्वपूर्ण हैं। हलांकि करियर के दौरान तमाम चोटों से झूझने के कारण इशांत पर संकट के बादल छाए हैं। ऐसे में अगर इशांत जाते हैं तो शायद ये उनका अंतिम ऑस्ट्रेलिया दौरा भी हो सकता है। 

उमेश यादव 

Image Source : Getty ImagesUmesh Yadav 

विदेशी पिचों पर टीम इंडिया को हेमशा तेज गति से गेंद करने वाले गेंदबाजों की तलाश रहती है। ऐसे में उमेश यादव आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर धमाल मचा सकते हैं। लेकिन उनका ये अंतिम दौरा भी हो सकता है। उमेश अब 33 साल के हो चुके हैं और अब भारत का अगला ऑस्ट्रेलियाई दौरा जब होगा तब तक उमेश की उम्र और फिटनेस उनका कितना साथ देती है। इस पर विश्वास नहीं किया जा सकता है। ऐसे में अगर इस बार उमेश ने तेज गेंदों से कहर नहीं बरपाया तो टीम में शामिल नवदीप सैनी और सिराज जैसे युवा गेंदबाज उनकी जगह ले सकते हैं और उमेश का ये अंतिम ऑस्ट्रेलियाई दौरा भी बना सकते हैं। 

अश्विन 

Image Source : Getty ImageR. Ashwin

टीम इंडिया का घरेलू दौरा हो या फिर विदेशी दौरा, रविचंद्रन अश्विन ने हर एक पिच पर अपनी घुमती गेंदों का लोहा मनवाया है। यही कारण हैं कि वो भारतीय टेस्ट टीम का अहम हिसा बने हुए हैं। 34 साल के हो चुके अश्विन 71 टेस्ट मैचों में अभी तक 365 विकेट हासिल कर चुके हैं। ऐसे में अश्विन के लिए भी ये अंतिम ऑस्ट्रेलिया दौरा कहना गलत नहीं होगा। क्योंकि अगले दौरे तक अश्विन की भी उम्र बढ़ चुकी होगी और उस समय गेंदबाजी करना उनके लिए मुश्किलें पैदा कर सकती है। इस तरह अगर उनका प्रदर्शन इस दौरे पर अच्छा नहीं रहा तो शायद अगले दौरे पर उनका ऑस्ट्रेलिया आना काफी मुश्किल हो।

अजिंक्य रहाणे 

Image Source : Getty ImagesAjinkya Rahane

अजिंक्य रहाणे टीम इंडिया के टेस्ट उपकप्तान हैं। हाल ही में आईपीएल के 2020 सीजन में रहाणे का बल्ला शांत रहा हैं। जबकि इससे पहले भी रहाणे के बल्ले से कई दिनों से कोई यादगार पारी भी नहीं आई है। इस तरह पहले टेस्ट मैच के बाद कप्तान कोहली के जाने से रहाणे पर बल्लेबाजी के साथ कप्तानी का भार भी आ जायेगा। 32 साल के हो चुके रहाणे के लिए ये ऑस्ट्रेलिया दौरा अग्निपरीक्षा साबित होने वाला है। जिसमें उन्हें शानदार प्रदर्शन कर ना सिर्फ अपनी जगह पक्की करनी होगी बल्कि टीम को जीत भी दिलानी होगी। अगर ऐसा नहीं होता है तो रहाणे का भी ये अंतिम ऑस्ट्रेलिया दौरा साबित हो सकता है।

Latest Cricket News