A
Hindi News खेल क्रिकेट कोरोना महामारी के बीच टेस्ट रैंकिंग में भारत से छिनी बादशाहत, ये टीम बनी नंबर 1

कोरोना महामारी के बीच टेस्ट रैंकिंग में भारत से छिनी बादशाहत, ये टीम बनी नंबर 1

आईसीसी द्वारा 1 मई को जारी की गई ताजा रैंकिंग में भारत को बड़ा झटका लगा है। टेस्ट रैंकिंग में भारत से नंबर 1 का ताज छिन गया है और ऑस्ट्रेलिया ने टॉप पर कब्जा जमा लिया है।

Team India latest test cricket ranking update- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES कोरोना महामारी के बीच टेस्ट रैंकिंग में भारत से छिनी बादशाहत, ये टीम बनी नंबर 1

आईसीसी द्वारा 1 मई को जारी की गई ताजा रैंकिंग में भारत को बड़ा झटका लगा है। टेस्ट रैंकिंग में भारत से नंबर 1 का ताज छिन गया है और ऑस्ट्रेलिया ने टॉप पर कब्जा जमा लिया है। टीम इंडिया अक्टूबर 2016 से टेस्ट में नंबर 1 थी, लेकिन अब वह रैंकिंग में तीसरे स्थान पर खिसक गई है। भारत को मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ 2-0 से टेस्ट सीरीज हारने का खामियाजा रैंकिंग में भुगतना पड़ा है।

टेस्ट रैंकिंग में अब ऑस्ट्रेलिया 116 अंको के साथ नंबर पर पहुंच गई है जबकि न्यूजीलैंड ने 115 अंको के साथ दूसरा स्थान पक्का कर लिया है। तीसरे नंबर खिसकने वाली भारतीय टीम के अब 114 अंक हैं। साल 2003 में टेस्ट रैंकिंग के लांच के बाद ये पहली बार है जब टॉप 3 टीमों के बीच इतना कम अंतर है।

आईसीसी के बयान के मुताबिक, भारत ने अपना स्थान इसलिये खोया है क्योंकि उसके 2016-17 में 12 टेस्ट जीत के रिकार्ड और एक टेस्ट हार को ताजा रैंकिंग से हटा दिया गया। विराट कोहली की टीम ने उस समय अपनी सभी पांचों सीरीज जीती थीं जिसमें आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज भी शामिल थीं। वहीं, दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया इस दौरान दक्षिण अफ्रीका और भारत दोनों से हार गया था। इस ताजा अपडेट में मई 2019 के बाद खेले गये सभी मैचों की शत प्रतिशत और इससे पिछले दो सालों की 50 प्रतिशत रेटिंग जोड़ी गयी है।

वनडे रैंकिंग की बात करें तो विश्व विजेता इंग्लैंड (127) पहले पायदान पर है जबकि भारत (119) दूसरे स्थान पर बना हुआ है। 116 अंको के साथ न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर काबिज है। साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया क्रमश: चौथे और 5वें नंबर पर हैं।

रॉस टेलर बने न्यूजीलैंड के क्रिकेटर ऑफ द ईयर, टिम साउदी चुने गए सर्वश्रेष्ठ टेस्ट प्लेयर

ऑस्ट्रेलिया T20I रैंकिंग में भी शीर्ष पर पहुंच गया है। साल 2011 में T20I रैंकिंग शुरू होने के बाद ये पहली बार है जब कंगारू टीम टॉप पर पहुंची है। वहीं, जनवरी 2018 से टॉप पर काबिज पाकिस्तान टीम चौथे स्थान पर खिसक गई है। वहीं, भारत को एक स्थान का फायदा हुआ है और अब वह तीसरे स्थान पर पहुंच गया है, जबकि इंग्लैंड दूसरे स्थान पर आ गया है।

(With PTI Inputs)

Latest Cricket News