A
Hindi News खेल क्रिकेट चैपल की सलाह, IPL के बजाय इन टूर्नामेंट पर ध्यान दें ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

चैपल की सलाह, IPL के बजाय इन टूर्नामेंट पर ध्यान दें ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

पूर्व कप्तान इयान चैपल का मानना है कि शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों को आईपीएल के बजाय देश की घरेलू प्रतियोगिताओं को प्राथमिकता देने के लिए बाध्य किया जाना चाहिए।

<p>चैपल की सलाह, IPL के...- India TV Hindi Image Source : BCCI चैपल की सलाह, IPL के बजाय इन टूर्नामेंट पर ध्यान दें ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

पूर्व कप्तान इयान चैपल का मानना है कि शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों को आईपीएल के बजाय देश की घरेलू प्रतियोगिताओं को प्राथमिकता देने के लिए बाध्य किया जाना चाहिए क्योंकि उनकी वित्तीय जरूरतों का ख्याल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अच्छी तरह से रखता है। वर्तमान में 13 ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर आईपीएल फ्रेंचाइजी का हिस्सा हैं। इसमें तेज गेंदबाज पैट कमिंस भी शामिल हैं जिन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने रिकॉर्ड 15.5 करोड़ रुपए की राशि में अपनी टीम के साथ जोड़ा था। वह लीग में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी हैं।

कोरोना वायरस महामारी के कारण आईपीएल के 13वें सीजन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था। ऐसे में अगर ऑस्ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्व कप को स्थगित कर दिया जाता है तो आईपीएल को अक्टूबर-नवंबर में आयोजित किया जा सकता है। इस स्थिति में आईपीएल की तारीख ऑस्ट्रेलिया के घरेलू सत्र के साथ टकरा सकती है जिसमें शेफील्ड शील्ड और वन-डे कप शामिल हैं। 

चैपल ने वाइड वर्ल्ड ऑफ स्पोर्ट्स को बताया, "इन दिनों शीर्ष खिलाड़ियों की क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा बहुत अच्छी तरह से देखभाल की जाती है, इसलिए मुझे लगता है कि उनकी अपने घरेलू क्रिकेट के प्रति एक जिम्मेदारी बनती है।"

उन्होंने आगे कहा, "अगर आस्ट्रेलिया में कम कमाई करने वाला खिलाड़ी है और उसे आईपीएल से काफी कमाई होने वाली है तो अगर मैं क्रिकेट आस्ट्रेलिया बोर्ड का सदस्य हूं तो मुझे उससे सहानुभूति हो सकती है। लेकिन शीर्ष खिलाड़ी अच्छा वेतन पाते हैं, ऐसे में उनका दायित्व ऑस्ट्रेलिया के प्रति होना चाहिए।" कोरोना वायरस महामारी के बीच तेज गेंदबाज पैट कमिंस और सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर सहित कई ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर इस साल होने वाले आईपीएल में खेलने की उत्सुकता जता चुके हैं।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते पूरी दुनिया में क्रिकेट गतिविधियां ठप्प पड़ी हैं। मार्च के मध्य से ही पूरी दुनिया में कोई भी आधिकारिक क्रिकेट मैच नहीं खेला गया है। हालांकि इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने संकेत दिया है कि जुलाई के पहले सप्ताह से उसके यहां क्रिकेट की वापसी हो सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए ECB ने 21 मई से 18 गेंदबाजों के व्यक्तिगत ट्रेनिंग की इजाजज दे दी।

 

 

Latest Cricket News