A
Hindi News खेल क्रिकेट ह्यूज की मौत के कारणों की स्वतंत्र जांच कराएगा सीए

ह्यूज की मौत के कारणों की स्वतंत्र जांच कराएगा सीए

मेलबर्न: क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने पिछले साल टेस्ट बल्लेबाज फिलिप ह्यूज की मौत के कारणों की जांच स्वतंत्र इकाई से कराने का फैसला किया है। ह्यूज को पिछले साल 27 नवंबर में न्यू साउथ वेल्स

ह्यूज की मौत के कारणों...- India TV Hindi ह्यूज की मौत के कारणों की स्वतंत्र जांच कराएगा सीए

मेलबर्न: क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने पिछले साल टेस्ट बल्लेबाज फिलिप ह्यूज की मौत के कारणों की जांच स्वतंत्र इकाई से कराने का फैसला किया है। ह्यूज को पिछले साल 27 नवंबर में न्यू साउथ वेल्स के खिलाफ सिडनी क्रिकेट मैदान पर साउथ आस्ट्रेलिया की ओर से एक घरेलू मैच में बल्लेबाज करने के दौरान गर्दन के पिछले हिस्सी में चोट लगी। चोट के दो दिन बाद अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

सीए द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस जांच की अध्यक्षता आस्ट्रेलियाई बार संघ के अध्यक्ष डेविड कर्टेन करेंगे।

सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेम्स सदरलैंड ने कहा है कि इस जांच के जरिए यह जानने की कोशिश की जाएगी कि भविष्य में ऐसी घटनाओं को कैसे टाला जाए।

सदरलैंड ने कहा, "हम नहीं चाहते कि दोबारा ऐसी घटना मैदान पर हो। हमारी यह जिम्मेदारी बनती है कि हम यह विस्तार से समझने की कोशिश करें कि उस समय क्या और कैसे हुआ। इससे भविष्य में इस तरह के हादसों को टालने में मदद मिलेगी।"

सदरलैंड ने यह भी बताया कि सीए ने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाए हैं।

सदरलैंड के अनुसार, "हमने यह सुनिश्चित किया है कि हमारे हर मैच के दौरान मेडिकल सुविधा मैदान पर मौजूद रहे। हम साथ ही अपने खिलाड़ियों को हेल्मट प्रदान करने वाली कंपनियों से भी संपर्क में हैं और इसे और बेहतर करने के प्रयास पर काम कर रहे हैं।"

सीए के अनुसार कर्टेन से कहा गया है कि वे इस बात की जांच करें कि यह दुर्घटना मैदान में किन कारणों से हुई जिससे आखिरकार ह्यूज का निधन हो गया।

कर्टेन इस संबंध में विस्तृत जांच रिपोर्ट सहित ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए अपनी सिफारिश भी सीए को सौपेंगे।

Latest Cricket News