Live TV
GO
Advertisement
Hindi News खेल क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट में हुआ पहली बार,...

टेस्ट क्रिकेट में हुआ पहली बार, एक मैच में 4 बार '0' पर आउट हुए कप्तान

इस मैच में एक वाक्या ऐसा हुआ जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आज तक नहीं हुआ, दोनों टीमों के कप्तान अपनी दोनों पारियों में एक भी रन नहीं बना सके। जी हां, इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद और साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस दो बार 0 पर आउट हुए। 

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 28 Dec 2018, 20:57:10 IST

दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच सेंचुरियन के मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच को मेजबानों ने 6 विकेट से अपने नाम कर लिया। इस मैच में अपनी घातक गेंदबाजी से पाकिस्तान के होश उड़ने वाले डुआने ओलिवियर मैन ऑफ द मैच बने। इस मैच में उन्होंने कुल 11 विकेट अपने नाम किए। 

इस मैच में एक वाक्या ऐसा हुआ जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आज तक नहीं हुआ, दोनों टीमों के कप्तान अपनी दोनों पारियों में एक भी रन नहीं बना सके। जी हां, इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद और साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस दो बार 0 पर आउट हुए। सरफराज अहमद ने पहले पारी में 4 तो दूरी पारी में 2 गेंद खेली। वहीं डु प्लेसिस पहली पारी में पहली गेंद पर आउट हुए तो दूसरी पारी में उन्होंने 6 गेंदें खेली।

ओलीवर के पहली पारी में लिए छह विकेटों के दम पर मेजबान टीम ने पाकिस्तान को पहली पारी में 181 रनों पर ढेर कर दिया था। दक्षिण अफ्रीका भी हालांकि बड़ा स्कोर नहीं कर पाई थी और पहली पारी में 223 रन ही बना सकी थी। उसने हालांकि पहली पारी के आधार पर 42 रनों की बढ़त ले ली थी। 

दूसरी पारी में भी ओलीवर ने अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया और 190 रनों पर ढेर कर दिया। इस पारी में ओलीवर ने पांच विकेट अपने नाम किए। चौथी पारी में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए सिर्फ 149 रन बनाने थे। इस आसान से लक्ष्य को मेजबान टीम ने चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

दक्षिण अफ्रीका के लिए हाशिम अमला ने नाबाद 63 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 148 गेंदों का सामना किया और 11 चौके मारे। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने 123 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 50 रनों की पारी खेली। 

मेजबान टीम को हालांकि बिना किसी रन बनाए एक नुकसान उठाना पड़ा था। हसन अली ने एडिन मार्कराम को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया। यहां से एल्गर और अमला ने दूसरे विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी की। 

शान मसूद ने एल्गर की पारी का अंत किया। मेजबान टीम ने थेयुनिस डे ब्रून (10) फाफ डु प्लेसिस (0) के विकेट जल्दी-जल्दी खो दिए। अमला ने टेम्बा बावुमा (नाबाद 13) के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन