A
Hindi News खेल क्रिकेट 234 साल के इतिहास में एमसीसी की पहली महिला अध्यक्ष बनीं क्लेयर कोनोर

234 साल के इतिहास में एमसीसी की पहली महिला अध्यक्ष बनीं क्लेयर कोनोर

इंग्लैंड की पूर्व कप्तान क्लेयर कोनोर ने शुक्रवार को एमसीसी (मेरिलबोन क्रिकेट क्लब) के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाला। वह क्लब के 234 साल के इतिहास में इस पद पर काबिज होने वाली पहली महिला बन गयीं। 

Clare Connor becomes MCC's first female president- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Clare Connor becomes MCC's first female president

लंदन। इंग्लैंड की पूर्व कप्तान क्लेयर कोनोर ने शुक्रवार को एमसीसी (मेरिलबोन क्रिकेट क्लब) के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाला। वह क्लब के 234 साल के इतिहास में इस पद पर काबिज होने वाली पहली महिला बन गयीं। कोनोर के नामांकन की घोषणा उनके पूववर्ती और श्रीलंका के महान क्रिकेटर कुमार संगकारा ने पिछले साल आम सालाना बैठक में की थी लेकिन कोविड-19 के कारण उन्हें पद संभालने के लिये एक साल का इंतजार करना पड़ा। 

ये भी पढ़ें - IPL 2021| यशस्वी जायसवाल ने विराट कोहली से हुई बातचीत के बाद कही ये बात

महामारी के कारण श्रीलंकाई पूर्व कप्तान का कार्यकाल दो साल तक बढ़ा दिया गया। क्लेयर ने उनकी जगह ली है। एमसीसी क्रिकेट के नियमों का संरक्षक है। 

कोनोर इस समय इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड की महिला क्रिकेट की प्रबंध निदेशक हैं। उन्हें 2009 में एमसीसी का मानद आजीवन सदस्य बनाया गया था। 

ये भी पढ़ें - भारतीय स्ट्राइकर एसवी सुनील ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी को अलविदा कहा

कोनोर ने 19 साल की उम्र में इंग्लैंड के लिये पदार्पण किया था और 2000 में उन्होंने टीम की कप्तानी संभाली थी। आल राउंडर कोनोर की अगुआई में इंग्लैंड महिला टीम ने 2005 में 42 साल में पहली बार एशेज जीती थी। 

ब्रुस कार्नेगी ब्राउन ने शुक्रवार को एमसीसी चेयरमैन पद का भार संभाला था। 

Latest Cricket News