A
Hindi News खेल क्रिकेट COVID-19 से मुक्त हुआ न्यूज़ीलैंड बन सकता है टेस्ट क्रिकेट का न्यूट्रल वेन्यू

COVID-19 से मुक्त हुआ न्यूज़ीलैंड बन सकता है टेस्ट क्रिकेट का न्यूट्रल वेन्यू

न्यूजीलैंड ने खुद को वायरस-मुक्त घोषित कर दिया है। ऐसे में प्लेयर्स एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी हीथ मिल्स ने उम्मीद जताई है कि न्यूजीलैंड टेस्ट मैचों के लिए एक न्यूट्रल वेन्यू (तटस्थ स्थान) के रूप में उभर सकता है।

<p>COVID-19 से मुक्त हुआ...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES COVID-19 से मुक्त हुआ न्यूज़ीलैंड बन सकता है टेस्ट क्रिकेट का न्यूट्रल वेन्यू

न्यूजीलैंड ने खुद को वायरस-मुक्त घोषित कर दिया है। ऐसे में प्लेयर्स एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी हीथ मिल्स ने उम्मीद जताई है कि न्यूजीलैंड टेस्ट मैचों के लिए एक न्यूट्रल वेन्यू (तटस्थ मेजबान स्थल) के रूप में उभर सकता है।

बता दें, कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरी दुनिया में मार्च के मध्य से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ठप्प पड़ा है। न्यूजीलैंड का दौरा करने वाली आखिरी टीम भारत थी जिसने मार्च में वहां टेस्ट सीरीज खेली थी।

मिल्स ने कहा, "मैं न्यूजीलैंड को एक न्यूट्रल वेन्यू (तटस्थ स्थान) के रूप में देख रहा हूं। यह एक निश्चित संभावना है।" 'आई न्यूजपेपर' ने मिल्स के हवाले से बताया, "मुझे पता है कि न्यूजीलैंड क्रिकेट ईसीबी और अन्य लोगों के संपर्क में है जो इस समर में क्रिकेट की संभावना को लेकर चर्चा कर रहे हैं।

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड में कुल 1504 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे जिसमें से 1482 लोगों अब पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। वहीं, 22 लोग इस वायरस की वजह से मारे गए। वर्तमान में अब एक भी कोरोना का एक्टिव मामला न्यूजीलैंड में नहीं हैं। ऐसे में रविवार को कई इलाकों से लॉकडाउन प्रतिबंधों को हटा दिया गया।

क्रिकेट में न्यूट्रल वेन्यू (तटस्थ मेजबान स्थल) कोई नई चीज नहीं हैं। साल 2009 में लाहौर में श्रीलंका टीम की बस पर हमले के बाद पाकिस्तान ने यूएई को अपना घरेलू वेन्यू घोषित किया था। कई सालों तक यूएई में क्रिकेट खेलने के बाद अब पाकिस्तान में क्रिकेट की धीरे-धीरे वापसी हो रही है।

मिल्स को उम्मीद है कि न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) न्यूट्रल टेस्ट की मेजबानी की संभावनाओं पर गंभीरता से विचार करेगा। इसी साल अप्रैल में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के मुख्य कार्यकारी टॉम हैरीसन ने जानकारी दी थी कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने काउंटी और लिस्ट-ए समेत घरेलू मैचों की मेजबानी में मदद करने की पेशकश की। 

इस बीच कप्तान जैसन होल्डर की अगुवाई में वेस्टइंडीज की टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीद खेलने के लिये मैनचेस्टर पहुंच चुकी है। कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च से ही दुनिया भर में क्रिकेट गतिविधियां ठप्प पड़ी हैं और वेस्टइंडीज इसके बाद किसी देश का दौरा करने वाली पहली टीम बन गई है।  इस सीरीज के दौरान तीनों मैच जैव सुरक्षित वातावरण में खेले जाएंगे और दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। 

Latest Cricket News