Live TV
GO
Advertisement
Hindi News खेल क्रिकेट डेल स्टेन दक्षिण अफ्रीका के सर्वकालिक...

डेल स्टेन दक्षिण अफ्रीका के सर्वकालिक महान तेज गेंदबाज: शॉन पोलक

पोलक ने कहा कि स्टेन दक्षिण अफ्रीका के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज है इसकी पुष्टि उनका प्रदर्शन और आंकड़े करते हैं। 

Bhasha
Bhasha 28 Dec 2018, 8:10:01 IST

सेंचुरियन: दिग्गज ऑलराउंडर शॉन पोलक का कहना है कि उनके हमवतन डेल स्टेन दक्षिण अफ्रीका के सर्वकालिक महान तेज गेंदबाज हैं और इसके लिए स्टेन को उनके कबूलनामे की जरूरत नहीं है। स्टेन ने सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन एक विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। 

इस मामले में उन्होंने पोलक को पीछे छोड़ा है। स्टेन से पहले पोलक 421 विकेट के साथ अपने देश के टेस्ट में सबसे सफल गेंदबाज थे। पोलक ने कहा कि स्टेन दक्षिण अफ्रीका के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज है इसकी पुष्टि उनका प्रदर्शन और आंकड़े करते हैं। 

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने पोलक के हवाले से लिखा है, "सच्चाई यह है कि वह दक्षिण अफ्रीका के सर्वकालिक महान तेज गेंदबाज हैं और इसके लिए उन्हें मेरे कबूलनामे की जरूरत नहीं है। उनके आंकड़े और रिकार्ड इस बात की जानकारी देते हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकार्ड अपने नाम करने के पूरे हकदार हैं। मुझे उम्मीद है कि वह आगे भी इसी तरह और विकेट लेते रहेंगे और दक्षिण अफ्रीका को मैच जीताते रहेंगे।"

अपनी गेंदों से कई धुरंधरों को परेशान करने वाले पोलक ने कहा है कि वह स्टेन की गेंदबाजी का लुत्फ उठाते हैं। उन्होंने कहा, "मैं स्टेन की गेंदबाजी को पसंद करता हूं और उनका लुत्फ उठाता हूं। वह गेंद को अच्छी खासी स्पीड में भी स्विंग करा सकते हैं। साथ ही रिवर्स स्विंग भी करा सकते हैं। उनका गेंद पर अच्छा नियंत्रण है। उनका फ्लैट विकेट पर भी खतरनाक गेंदबाजी करना उनकी विशेषता है।"

उल्लेखनीय है कि स्टेन ने 89वां टेस्ट मैच खेलते हुए 422 विकेट अपने नाम किए हैं जबकि पोलाक ने 108 टेस्ट मैचों में 421 विकेट चटकाए हैं। स्टेन ने 26 बार पारी में पांच विकेट और पांच बार मैच में 10 विकेट लिए हैं। पोलाक 16 बार पारी में पांच विकेट ले चुके हैं तथा एक बार मैच में 10 विकेट लिए हैं।

इस तरह स्टेन दक्षिण अफ्रीका के सफलतम टेस्ट गेंदबाज बनने के अलावा विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 11वें स्थान पर हैं। स्टेन से ऊपर रिचर्ड हेडली (431), स्टुअर्ट ब्रॉड (433), कपिल देव (434), कर्टले वॉल्श (519), ग्लेन मैक्ग्राथ (563), जेम्स एंडरसन (565), अनिल कुम्बले (619), शेन वॉर्न (708) और मुथैया मुरलीधरन (800) हैं।

स्टेन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों की सूची में सातवें स्थान पर हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन