A
Hindi News खेल क्रिकेट आईसीसी द्वारा गेंद को चमकाने के लिए लार बैन करने से नहीं परेशान हैं दीपक चाहर, बताई ये वजह

आईसीसी द्वारा गेंद को चमकाने के लिए लार बैन करने से नहीं परेशान हैं दीपक चाहर, बताई ये वजह

टीम इंडिया के लिए वनडे क्रिकेट में खुद को साबित कर चुके तेज गेंदबाज दीपक चाहर का मानना है कि लार पर बैन से सफ़ेद गेंद के खेल लिमिटेड ओवर्स के क्रिकेट में ख़ास असर नहीं पड़ेगा।

Deepak Chahar- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Deepak Chahar

कोरोना महमारी के बीच क्रिकेट की वापसी और खिलाड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए अंतराष्ट्रीय क्रिकेट संस्था ( आईसीसी ) ने गेंद को चमकाने के लिए गेंदबाजों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली लार पर बैन लगा दिया है। जिसके बाद से क्रिकेट जगत में तमाम क्रिकेट दिग्गजों और पंडितों के बीच बहस जारी है। इस कड़ी में टीम इंडिया के लिए वनडे क्रिकेट में खुद को साबित कर चुके तेज गेंदबाज दीपक चाहर का मानना है कि लार पर बैन से सफ़ेद गेंद के खेल लिमिटेड ओवर्स के क्रिकेट में ख़ास असर नहीं पड़ेगा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को कहा कि उसने कोविड-19 महामारी को देखते हुए गेंद को चमकाने के लिये लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

इस मुद्दे पर बात करते हुए चाहर ने स्टार स्पोर्ट्स शो ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ से कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि इससे हम पर ज्यादा असर पड़ेगा क्योंकि सफेद गेंद केवल दो ओवर के लिये ही स्विंग करती है। अगर हम टी20 प्रारूप के बारे में बात करते हैं तो विकेट केवल दो-तीन ओवर के लिये ही अच्छा होता है और गेंद तीन ओवर के लिये ही स्विंग करती है इसलिये इससे गेंद को चमकाने की जरूरत कम हो जाती है।’’

आगरा के रहने वाले 27 साल के चाहर ने भारत के लिये तीन वनडे और 10 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। हालांकि उनका मानना है कि जहां तक लाल गेंद के क्रिकेट का संबंध है तो चीजें अलग होंगी।

ये भी पढ़ें - बाबर आजम ने चुनी भारत-पाकिस्तान की संयुक्त टी20 टीम, इन भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह

बता दें कि आईपीएल का आगाज 29 मार्च को गत विजेता मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले जाने वाले पहले मैच से होना था। अब बीसीसीआई की नजरें सितंबर से नवंबर तक के समय पर टिकी हुई है। ऐसे में अगर अक्टूबर से नवंबर में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप स्थगित होता है तो बीसीसीआई उन दिनों में आईपीएल का आयोजन कर सकती है। हलांकि अभी तक दोनों टूर्नामेंट के बारे में कोई भी अधिकारिक फैसला नहीं लिया गया है। जबकि आईपीएल को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर रखा है। इस तरह सभी क्रिकेट प्रेमियों को दोबारा से क्रिकेट शुरू होने का बेसब्री से इंतज़ार है।

Latest Cricket News