A
Hindi News खेल क्रिकेट धोनी के विश्व कप जिताऊ बल्ले की लगी प्रदर्शनी

धोनी के विश्व कप जिताऊ बल्ले की लगी प्रदर्शनी

नई दिल्ली: आस्ट्रेलिया के साथ सिडनी में होने वाले आईसीसी विश्व कप-2015 सेमीफाइनल मुकाबले से पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के उस बल्ले की प्रदर्शनी बंगाली मार्केट में लगाई गई है जिससे उन्होंने पिछले

धोनी के विश्व कप जिताऊ...- India TV Hindi धोनी के विश्व कप जिताऊ बल्ले की लगी प्रदर्शनी

नई दिल्ली: आस्ट्रेलिया के साथ सिडनी में होने वाले आईसीसी विश्व कप-2015 सेमीफाइनल मुकाबले से पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के उस बल्ले की प्रदर्शनी बंगाली मार्केट में लगाई गई है जिससे उन्होंने पिछले विश्व कप के फाइनल में विजयी छक्का लगाया था। इस बल्ले को गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स और लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में भी दर्ज किया जा चुका है। दरअसल, विश्व कप के बाद 18 जुलाई, 2011 को हुई नीलामी में इसे 100,000 पाउंड में बेचा गया। माना जा रहा है कि बल्ले की मौजूदा कीमत करीब एक करोड़ रुपये है।

इस बल्ले को फाइनेंसियल ब्रोकिंग फर्म आर. के. ग्लोबल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमित बाघचंडका ने खरीदा था। धोनी ने उस समय बल्ले पर अपना ऑटोग्राफ भी दिया।

धोनी के प्रशंसक अमित ने आईएएनएस से कहा, "बल्ला भले ही आर. के. ग्लोबल के पास है लेकिन यह हमेशा धोनी की संपत्ति रहेगा। हम खुद को उनकी विरासत के रक्षक मानते हैं। हमने बचपन से कपिल देव को ही विश्व कप खिताब के साथ देखा है। धौनी ने हमें एक और इतिहास बनते हुए देखने का मौका दिया।"

यह पूछने पर कि अगर भारत इस बार भी चैम्पियन बनता है तो क्या वह एक बार फिर धोनी के बल्ले को खरीदेंगे, अमित ने कहा, "निश्चित तौर पर। इसमें कोई संदेह नहीं रहना चाहिए। उम्मीद करते हैं कि भारत एक बार फिर विजयी होगा। इस बार भारतीय टीम में 11 सुपरहीरो हैं।"

अमित ने साथ ही कहा कि धोनी बहुत सौम्य इंसान हैं और उनकी यह खासियत सभी का दिल जीत लेती है।

भारतीय टीम को विश्व कप का सेमीफाइनल आस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार को खेलना है। अमित के अनुसार वह सेमीफाइनल में भारतीय टीम का हौसला बढ़ाने के लिए आस्ट्रेलिया जाने की भी योजना बना रहे हैं।

गौरतलब है कि धोनी भारतीय क्रिकेट इतिहास से सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। वह एक मात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट विश्व कप, चैम्पियंस ट्रॉफी और विश्व कप टी-20 जीता है।

साथ ही वह एकमात्र ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्हें लगातार दो साल 2008 तथा 2009 में आईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ दि ईयर के पुरस्कार से नवाजा गया।

पद्मश्री से सम्मानित धौनी ने 261 एकदिवसीय मैच खेले हैं और उनके नाम 8,434 रन हैं जिसमें नौ शतक तथा 57 अर्धशतक शामिल हैं।

Latest Cricket News