A
Hindi News खेल क्रिकेट ईसीबी प्रमुख का बड़ा बयान कहा, 'जोफ्रा आर्चर की भूल हो सकती थी हमारे लिए तबाही'

ईसीबी प्रमुख का बड़ा बयान कहा, 'जोफ्रा आर्चर की भूल हो सकती थी हमारे लिए तबाही'

ईसीबी ने यह नहीं बताया की आर्चर किस तरह के बायो सोर्स नियम को तो तोड़ा लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबित 25 साल का यह गेंदबाज वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के बाद ब्राइटन स्थित अपने फ्लैट पर गए थे।

Jofra Archer, Jofra Archer news, Jofra Archer breach, Jofra Archer ban, archer bio secure breach, EC- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Jofra Archer 

इंग्लैंड के युवा तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को बायो सोर्स प्रोटोकॉल के उलंघन के मामले में दूसरे टेस्ट मैच से ठीक पहले टीम से बाहर कर दिया गया। आर्चर की इस भूल पर इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के डायरेक्टर एशले जाइल्स ने भी अपनी नाराजगी जताई है। एश्ले ने कहा की आर्चर को नहीं पता उन्होंने जो किया उससे बोर्ड को कम से कम 10 मिलियन पाउंड्स का नुकसान हो सकता था। इस घटना के बाद आर्चर को पहले टेस्ट मैच से बाहर कर दिया गया।

हालांकि ईसीबी ने यह नहीं बताया की आर्चर किस तरह के बायो सोर्स नियम को तो तोड़ा लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबित 25 साल का यह गेंदबाज वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के बाद ब्राइटन स्थित अपने फ्लैट पर गए थे।

आपको बता दें कि इंग्लैंड-वेस्टइंडीज सीरीज के दौरान बोर्ड ने कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के लिए एक बायो सुरक्षा का नियम बनाया है, जिसका सभी को पालन करना अनिवार्य है। दोनों टीमों के सभी खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ बायो सोर्स सुरक्षा के घेरे से बाहर नहीं जा सकते हैं।

यह नियम इसलिए बनाया गया है ताकि टीम से जुड़ा कोई भी खिलाड़ी कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में ना आए और दूसरों को भी संक्रमित नहीं करें। इस वायरस से बचने के लिए बहुत कड़े नियमों को लागू किया गया है जिसमें गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल का बैन और साथ स्टेडियम में दर्शकों की मनाही भी शामिल है।

ऐसे में आर्चर बायो सोर्स सुरक्षा नियम के घेरे को तोड़कर अपने साथ-साथ दोनों टीमों के खिलाड़ियों को खतरे में डालने की कोशिश की और साथ ही इससे मौजूदा टेस्ट सीरीज पर इसका असर पड़ सकता था। 

ब्रिटिश मीडिया से बात करते हुए एशले ने कहा, ''आर्चर ने जो किया वह हमारे लिए एक तबाही हो सकता था। हमने इस महामारी के दौर क्रिकेट को बहाल करने के लिए जो कुछ भी किया उन सब पानी फिर जता और बोर्ड को लाखों पाउंड्स का नुकसान हो सकता था।''

उन्होंने कहा, ''मुझे लगता है कि उन्हें संभावित खतरे को लेकर समझ नहीं थी। वह अभी युवा है और ऐसे लोग गलतियां करते हैं। उन्हें अभी बहुत कुछ सीखना बांकी है।''

वहीं इस घटना के बाद आर्चर ने माफी मांग ली है और उन्हें पांच दिन के लिए क्वारंटीन में रखा जाएगा। इसके साथ ही उनका दो बार कोविड-19 टेस्ट होगा जिसमें निगेटिव आने के बाद ही उन्हें टीम के साथ जुड़ने की इजाजत मिल पाएगी।

आर्चर के इस हरकत पर टीम के मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड ने कहा, ''वह जानता है कि उसने क्या किया है। हम जितना हो सकता है उनका सपोर्ट कर रहे हैं और उम्मीद है कि वह जल्द ही टीम के साथ जुड़ जाएगा।''

Latest Cricket News