A
Hindi News खेल क्रिकेट ENG vs WI : कप्तान के तौर पर बेन स्टोक्स के नाम दर्ज हुआ ये अनोखा रिकॉर्ड

ENG vs WI : कप्तान के तौर पर बेन स्टोक्स के नाम दर्ज हुआ ये अनोखा रिकॉर्ड

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट में बारिश के खलल के बाद आखिरकार टॉस हो गया जिसमें मेजबान इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। 

<p>ENG vs WI : कप्तान के तौर पर...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES ENG vs WI : कप्तान के तौर पर बेन स्टोक्स के नाम दर्ज हुआ ये अनोखा रिकॉर्ड

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट में बारिश के खलल के बाद आखिरकार टॉस हो गया जिसमें मेजबान इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। साउथैम्पटन के एजिस बाउल में खेले जा रहे है इस मैच के जरिए करीब 4 महीने बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी भी हो गई। कोरोना वायरस महामारी के चलते मार्च से ही पूरी दुनिया में क्रिकेट गतिविधियां ठप्प पड़ी हुई थी।

वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड के नियमित कप्तान जो रूट हिस्सा नहीं ले रहे हैं। रूट की जगह ऑलराउंडर बेन स्टोक्स टीम की कप्तानी सौंपी गई है। बतौर कप्तान मैदान में उतरने के साथ ही स्टोक्स नें एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

दरअसल, बेन स्टोक्स इंग्लैंड क्रिकेट टीम के इतिहास के 81वें टेस्ट कप्तान हैं। यही नहीं, इंग्लैंड दुनिया की सबसे ज्यादा टेस्ट कप्तान नियुक्त करने वाली टीम हैं। इस मामलें मे ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर हैं जिसने अब तक 46 खिलाड़ियों को कप्तान बनाया है। तीसरे नंबर 37 कप्तानों के साथ वेस्टइंडीज और 36 कप्तानों के साथ साउथ अफ्रीका चौथे नंबर पर हैं। भारत की बात करें तो, टीम इंडिया के लिए अब 33 खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी की है जबकि पाकिस्तान के लिए 32 खिलाड़ी कप्तानी का जिम्मा संभाल चुके हैं।

गौरतलब है कि इंग्लैंड के नियमित कप्तान जो रूट दूसरी बार पिता बने हैं जिसके चलते वह पहले टेस्ट में नहीं खेल रहे हैं। रूट की वाइफ कैरी ने 7 जुलाई को दूसरे बच्चे को जन्म दिया था और उस वक्त वह अपनी वाइफ के साथ अस्पताल में मौजूद थे। 

जो रूट अस्पताल से लौटने के बाद सात दिनों तक खुद को आइसोलेशन में रखेंगे और 13 जुलाई से मैनचेस्टर में होने वाले दूसरे टेस्ट से पहले टीम से जुड़ेंगे। दूसरा टेस्ट मैच 16 जुलाई से खेला जाएगा। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच के जरिए इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हो रही है। 

Latest Cricket News