A
Hindi News खेल क्रिकेट ENG v WI: टेस्ट में 500 विकेट पूरे कर स्टुअर्ट ब्रॉड ने रचा इतिहास, दिग्गजों के क्लब में हुए शामिल

ENG v WI: टेस्ट में 500 विकेट पूरे कर स्टुअर्ट ब्रॉड ने रचा इतिहास, दिग्गजों के क्लब में हुए शामिल

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड में खेले जा रहे है सीरीज के आखिरी और निर्णायक मैच में अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने इतिहास रच दिया है।

<p>ENG v WI: टेस्ट में 500 विकेट...- India TV Hindi Image Source : GETTY ENG v WI: टेस्ट में 500 विकेट पूरे कर स्टुअर्ट ब्रॉड ने रचा इतिहास, दिग्गजों के क्लब में हुए शामिल

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड में खेले जा रहे है सीरीज के आखिरी और निर्णायक मैच में अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने इतिहास रच दिया है। स्टुअर्ट ब्रॉड ने विंडीज के क्रेग ब्रेथवेट को पवेलियन का रास्ता दिखाते हुए टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट पूरे कर लिए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले ब्रॉड इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के 7वें गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800), ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (708), भारत के अनिल कुंबले (619), इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (589), ऑस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्ग्रा (563) और वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्श (519) ये ऐतिहासिक कारनामा कर चुके हैं।

दिलचस्प बात ये है स्टुअर्ट ब्रॉड क्रिकेट जगत में 500 विकेट पूरे करने वाले दूसरे दूसरे ऐसे गेंदबाज है जो अभी भी क्रिकेट में सक्रिय हैं। ब्रॉड के अलावा इंग्लैंड के ही जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में अभी भी अपना जलवा बिखेर रहे हैं। एंडरसन और ब्रॉड के 500 विकेट पूरे करने के पीछे एक दिलचस्प संयोग ये भी है कि दोनों हीं गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज के क्रेग ब्रेथवेट को अपना 500वां शिकार बनाया।

टेस्ट में 500 विकेट सबसे कम गेंदों मे पूरा करने वाले ब्रॉड तीसरे गेंदबाज है। ब्रॉड ने 28430 गेंदों में 500 विकेट अपने नाम किए हैं। इस मामले मे ग्लैन मैक्ग्रा पहले नंबर पर है जिन्होंने महज 25528 गेंदों मे ये कारनामा किया था जबकि दूसरे नंबर पर काबिज जेम्स एंडरसन को ये कमाल करने के लिए 28150 गेंदें फेंकनी पड़ी।

स्टुअर्ट ब्रॉड ने इंग्लैंड की ओर से 140 टेस्ट मैचों की 258 पारियों में 28.02 की औसत से 500 विकेट झटके हैं जिसमें 15 रन देकर 8 विकेट उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। यही नहीं, टेस्ट मैच में उन्होंने 18 बार 5 विकेट और 2 बार 10 विकेट लेने का कमाल किया है।

 

 

 

Latest Cricket News