A
Hindi News खेल क्रिकेट विराट कोहली ने टॉस जीतकर अगर लिया ये फैसला तो भारत का सीरीज जीतना तय, जानें कैसे

विराट कोहली ने टॉस जीतकर अगर लिया ये फैसला तो भारत का सीरीज जीतना तय, जानें कैसे

भारतीय टीम के पास इंग्लैंड में इतिहास रचने का सुनहरा मौका है।

<p>टॉस करते इंग्लैंड के...- India TV Hindi टॉस करते इंग्लैंड के कप्तान ऑयम मॉर्गन और भारतीय कप्तान विराट कोहली

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच आज कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स में खेला जाना है। सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिया है और टीम का इरादा आज दूसरे मैच को जीतकर सीरीज जीतने का होगा। अगर भारतीय टीम को आज जीत दर्ज करनी है तो फिर उन्हें के बल्ले के साथ-साथ टॉस का बॉस भी बनना होगा। अब आप सो रहे होंगे कि भारत की जीत में टॉस की क्या भूमिका है। तो हम आपको बता दें कि टॉस भारती की जीत में अहम भूमिका निभाता है। आइए आपको बताता हैं कि कैसे टॉस जीतने के बाद भारत का सीरीज जीतना तय हो सकता है।

टॉस दिलाएगा सीरीज: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अगर टॉस जीतने के बाद गेंदबाजी चुनते हैं तो फिर भारत के सीरीज जीतने उम्मीदें बहुत ज्यादा बढ़ जाएंगी। दरअसल, टीम इंडिया ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 32 मैचों में टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी है और इस दौरान टीम को 21 में जीत मिली है और सिर्फ 10 मैच टीम ने हारे हैं। इसके अलावा 1 मैच ड्रॉ रहा है। वहीं, 27 अगस्त, 2016 से भारत टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनने के बाद कभी नहीं हारा है। इस दौरान टीम ने 8 मैच खेले हैं और 7 जीते हैं। जबकि एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला था।

वहीं, आखिरी 20 मैचों में भारत ने टॉस जीतकर जब भी गेंदबाजी चुनी है तो टीम को 17 में जीत मिली है और सिर्फ 2 मुकाबले हारी है। इस दौरान एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका था। साफ है कि अगर टीम इंडिया टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनती है तो फिर भारत को हराना इंग्लैंड के बस की बात नहीं होगी और आंकड़े भी इसी तरफ इशारा कर रहे हैं।

ये तो हर कोई जानता है कि टीम इंडिया की बल्लेबाजी बहुत मजबूत है और भारतीय टीम जब भी टॉस जीतती है तो ज्यादातर मौकों पर पहले गेंदबाजी का ही फैसला लेती है। टीम को अपनी बल्लेबाजी लाइन अप पर भरोसा है और यही वजह है कि टीम टॉस जीतकर लक्ष्य का पीछा करना पसंद करती है।

Latest Cricket News