A
Hindi News खेल क्रिकेट 2020 में इंग्लैंड में होने वाली नई लीग में 100 गेंदों के होंगे मैच, 10 गेंदों का होगा आखिरी ओवर!

2020 में इंग्लैंड में होने वाली नई लीग में 100 गेंदों के होंगे मैच, 10 गेंदों का होगा आखिरी ओवर!

इंग्लैंड में होने वाली नई क्रिकेट लीग में टी20 से भी छोटा फॉर्मेट लाने की तैयारी की जा रही है।

<p>क्रिकेट स्टेडियम</p>- India TV Hindi क्रिकेट स्टेडियम

अभी टी20 क्रिकेट को खेल का सबसे छोटा फॉर्मेट कहा जाता है। लेकिन इंग्लैंड में होने वाली नई टी20 क्रिकेट लीग में इससे भी छोटे फॉर्मेट को लाने की तैयारी की जा रही है। इंग्लैंड ने पहले ही ये ऐलान कर दिया है कि वो आईपीएल की तर्ज पर 2020 में नई क्रिकेट लीग लाने वाले हैं। उसी की तैयारी में आज इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने एक प्रस्ताव रखा है जिसमें उन्होंने कहा है कि इस लीग में 100 गेंदों के मैच खेले जाएंगे। इस दौरान पहले 15 ओवर 6-6 गेंदों के होंगे और आखिरी ओवर में 10 गेंदें फेंकी जाएंगी। प्रस्ताव पर बोलते हुए ईसीबी के सीईओ टॉम हैरिसन ने कहा, 'ये नया और बेहतरीन विचार है. इससे युवा और नये दर्शक खेल के साथ जुड़ेंगे।'

इसके अलावा बोर्ड ने भी साफ कर दिया कि लीग के मैच कहां-कहां खेले जाएंगे। लीग के मैचों की मेजबानी साउथैंप्टन, बर्मिंघम, लीड्स, लंदन, मैनचेस्टर, कार्डिफ, नॉटिंघम करेंगे। इनके अलावा लॉर्ड्स और द ओवल में भी मुकाबले खेले जाएंगे। ये टूर्नामेंट 5 हफ्तों तक खेले जाएंगे और इसमें 8 टीमें हिस्सा लेंगी। माना जा रहा है कि 100 गेंदों का टूर्नामेंट इसलिए कराया जा रहा है ताकि ये 3 घंटे में और रात को 9 बजे तक आसानी से खत्म हो सके। ईसीबी के सीओओ संजय पटेल ने कहा कि हमें इसके लिए अच्छा समर्थन मिल रहा है। हम इसपर काम करना जारी रखेंगे।

पटेल ने आगे कहा, 'इससे हमारी लीग दुनियाभर में खेली जा रही लीग से अलग रहेगी और हम खेल को बदलने की अपनी पहचान बरकरार रखने में भी कामयाब होंगे। खिलाड़ी और हमारे ब्रॉकास्ट पार्टनर्स टूर्नामेंट के लिए बेहद उत्साहित हैं और फैंस को टूर्नामेंट में नई ऊर्जा और तेजी देखने को मिलेगी।' आपको बता दें कि इंग्लैंड ने भी आईपीएल, बिग बैश लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग की अपार सफलता के बात अपनी खुद की लीग लाने की बात की थी और उन्होंने कहा था कि उनकी लीग का पहला सीजन साल 2020 में खेला जाएगा। 

Latest Cricket News