A
Hindi News खेल क्रिकेट नस्लभेद के मुद्दे पर विंडीज के साथ आई इंग्लैंड की टीम, सीरीज में लगाएगी ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो

नस्लभेद के मुद्दे पर विंडीज के साथ आई इंग्लैंड की टीम, सीरीज में लगाएगी ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो

इंग्लैंड के क्रिकेटरों ने वेस्टइंडीज की टीम के साथ मिलकर नस्लवाद का विरोध करने का फैसला किया है।

<p>नस्लभेद के मुद्दे पर...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES नस्लभेद के मुद्दे पर विंडीज के साथ आई इंग्लैंड की टीम, सीरीज में लगाएगी ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो

इंग्लैंड के क्रिकेटरों ने वेस्टइंडीज की टीम के साथ मिलकर नस्लवाद का विरोध करने का फैसला किया है। इसके तरत इंग्लिश क्रिकेटर विंडीज टीम के खिलाड़ियों को सपोर्ट करने के मकसद से आगामी "राइज़ द बैट 'टेस्ट सीरीज़ के दौरान अपनी शर्ट के कॉलर पर' ब्लैक लाइव्स मैटर 'का लोगो लगाएंगे।

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के इस फैसले का इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने पूरी तरह से समर्थन किया है। ईसीबी की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि एकजुटता दिखाने के लिए हमारी टीम वेस्टइंडीज के साथ खड़ी होगी और अपनी शर्ट के कॉलर पर काले रंग की मुठ्ठी का लोगो लगाएंगे जिस पर ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लिखा होगा।"

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने बयान में कहा, ‘‘यह महत्वपूर्ण है कि अश्वेत समुदाय के साथ एकजुटता दिखाई जाए और समानता और न्याय को लेकर जरूरी जागरूकता पैदा की जाए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस कार्य में इंग्लैंड के खिलाड़ी और प्रबंधन एकजुट है और जहां भी नस्लवादी पूर्वाग्रह मौजूद है उसे हटाने के उद्देश्य के पूर्ण समर्थन के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के मंच का इस्तेमाल करेंगे।’’

गौरतलब है कि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच 8 जुलाई से 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज साउथैम्पटन से होने जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड के नियमित कप्तान जो रूट हिस्सा नहीं ले पाएंगे क्योंकि पहले मैच की तारीख के आसपास वह दूसरी बार पिता बनने वाले हैं।

रूट की पत्नी कैरी इस सप्ताह मां बनने वाली वाली है और वह अपने दूसरे बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में रहना चाहते हैं। रूट बुधवार को टीम का शिविर छोड़ देंगे। स्टोक्स पहली बार इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम की अगुवाई करेंगे। उन्होंने अब तक इंग्लैंड की तरफ से 63 टेस्ट मैचों में 4056 रन बनाने के अलावा 147 विकेट भी लिये हैं। स्टोक्स ने इसके अलावा 95 वनडे और 26 T20I मैच भी खेले हैं।

(With PTI inputs)

Latest Cricket News