A
Hindi News खेल क्रिकेट EXCLUSIVE| इस बार भारत के पास ऑस्ट्रेलिया में जीत दर्ज करने का सुनहरा मौका: कुलदीप यादव

EXCLUSIVE| इस बार भारत के पास ऑस्ट्रेलिया में जीत दर्ज करने का सुनहरा मौका: कुलदीप यादव

भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में तीन मैचों की टी20, वनडे सीरीज के अलावा चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। कुलदीप यादव ने भरोसा जताया कि इस बार भारत ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रच सकता है।

Kuldeep Yadav and Virat Kohli- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Kuldeep Yadav and Virat Kohli

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रवाना हो चुकी है और टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में तीन टी20, वनडे मैचों की सीरीज के अलावा 4 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है। हर कोई टीम इंडिया की जीत की उम्मीद लगाए बैठा है और भारतीय टीम के स्टार स्पिनर कुलदीप यादव को भी भरोसा है कि इस बार भारत ऑस्ट्रेलिया में परचम लहरा सकता है। इंडिया टीवी से खास बातचीत में कुलदीप यादव ने भरोसा जताया कि इस बार टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में जीत जरूर हासिल करेगी।

इंडिया टीवी से खास बातचीत में कुलदीप यादव ने कहा, 'भारतीय टीम 2-3 साल से लगातार अच्छा कर रही है। इंग्लैंड में भले ही हम हार गए लेकिन अगर कुछ मौकों को हमने भुनाया होता तो हमें जीत मिल सकती थी। इस बार ऑस्ट्रेलिया में हम जरूर अच्छा करेंगे।'

गेंदबाजी है बेहद मजबूत: कुलदीप यादव ने कहा, 'हमारी तेज गेंदबाजी काफी अच्छी है। हमारी टीम में 4-5 गेंदबाज 140 की गति से गेंदबाजी करते हैं। विदेशों में जीत हासिल करने के लिए आपकी तेज गेंदबाजी अच्छी होनी चाहिए और इस बार हमारे पास अच्छे गेंदबाज हैं। तेज गेंदबाजी के अलावा स्पिन विभाग भी खासा मजबूत है। मैं, रविंद्र जडेजा और आ'र अश्विन अलग-अलग तरीकों से गेंद फेंकते हैं और ऐसे में विपक्षी टीमों को हमें खेलना आसान नहीं रहेगा।'

बेसिक्स पर देना होगा ध्यान: कुलदीप ने भी माना कि विदेशों में जीत हासिल करने के लिए कुछ भी अलग करने की जरूरत नहीं है और हमें सिर्फ बेसिक्स पर ध्यान देना होगा। कुलदीप ने कहा, 'विदोशों में हालात अलग होते हैं। वहां जीत हासिल करने के लिए हमें बेसिक्स पर ध्यान देना होगा। हमें अपना आत्मविश्वास बनाए रखना होगा।'

मुझे तीनों गेंद पसंद हैं: हाल के समय में भारत में एसजी गेंद का विरोध होना शुरू हो गया था। लेकिन कुलदीप यादव ने कहा कि उन्हें तीनों गेंद (एसजी, ड्यूक, कूकाबूरा) पसंद हैं। मैंने ड्यूक से ज्यादा नहीं खेला है। एसजी से मुझे गेंद फेंकने की आदत है और मैंने इससे काफी गेंदबाजी की है। तीनों गेंदों में ज्यादा फर्क नहीं है। हालांकि एसजी की गेंद 4-50 ओवरों के बाद मुलायम पड़ जाती है।

शेन वॉर्न से बात की: कुलदीप यादव ने कहा कि मैंने शेन वॉर्न से बात की है। ऑस्ट्रेलिया में बाउंस से फायदा मिलता है। उन्होंने मुझे नॉर्मल गेंदबाजी करने को कहा था। उन्होंने मुझसे कहा था कि मैं एंगल (राउंड द विकेट से ओवर द विकेट) बदलता रहूं।

स्मिथ-वॉर्नर का ना रहना हमारे लिए फायदेमंद: वॉर्नर और स्मिथ शानदार खिलाड़ी हैं। वॉर्नर हमेशा गेंदबाजों पर हावी होकर खेलना चाहते हैं। वो कभी भी मैच का नक्शा पलट सकते हैं। स्मिथ गजब के बल्लेबाज हैं और इन दोनों के ना रहने से हमें फायदा मिलेगा।

दोनों के बिना भी ऑस्ट्रेलिया मजबूत: कुलदीप ने माना कि स्मिथ और वॉर्नर के बिना भी ऑस्ट्रेलिया चुनौती पेश करेगा। ऑस्ट्रेलिया अपने घर पर खेल रहा है और ऐसे में उन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता। उनके पास अच्छे खिलाड़ी हैं और उनसे कड़ी टक्कर की उम्मीद है।

विराट कोहली टीम के लिए खेलते हैं: कुलदीप यादव ने विराट कोहली की जमकर तारीफ की। कुलदीप ने कहा, 'विराट कोहली टीम के लिए खेलते हैं। वो बेहतरीन बल्लेबाज और शानदार कप्तान हैं। उनके अंदर रनों की भूख है और वो इस बार ऑस्ट्रेलिया में जरूर रन बनाएंगे।'

विराट को है मुझ पर भरोसा: कुलदीप यादव ने कहा कि कप्तान विराट कोहली को उन पर बहुत भरोसा है। कुलदीप ने कहा, 'वो हमेशा मुझे प्रोत्साहित करते हैं। अच्छा लगता है जब किसी कप्तान को आप पर इतना भरोसा होता है।' 

रोहित में है स्पेशल टैलेंट: कुलदीप यादव ने रोहित शर्मा की जमकर तारीफ की और कहा कि रोहित में खास टैलेंट है। कुलदीप ने कहा कि जब भी रोहित 20-25 मार देते हैं तो लगता है कि अब वो दोहरा शतक ही लगा देंगे। रोहित कप्तानी भी अच्छी करते हैं।

एम एस धोनी की कमी खलेगी: एम एस धोनी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम में शामिल नहीं किया गया है। इस पर कुलदीप ने माना कि टीम को धोनी की कमी जरूर खलेगी। धोनी हमेशा मजाक करते हैं और उनकी मजाक करने की आदत है। 

स्लेजिंग पर करारा जवाब देंगे: कुलदीप यादव ने कहा कि अगर ऑस्ट्रेलिया स्लेजिंग करेगा तो उन्हें करारा जवाब दिया जाएगा। हम ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं की भाषा में जवाब देंगे। मुझे ऑस्ट्रेलिया की मीडिया और दर्शकों से फर्क नहीं पड़ता। मैं सिर्फ अपने खेल पर ध्यान दूंगा। 

मैं टीम के लिए खेलता हूं: कुलदीप ने कहा, 'मैं हमेशा टीम के लिए खेलता हूं। मैं टीम को ऊपर देखना चाहता हूं। मैं हमेशा सुधार करने की सोचता हूं।'

अभी सिर्फ ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ध्यान: कुलदीप से जब पूछा गया कि क्या वो विश्व कप के बारे में सोच रहे हैं तो उन्होंने कहा कि वो फिलहाल सिर्फ ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ध्यान दे रहा हूं। मेरे लिए अगले तीन महीने ज्यादा अहम हैं। मैं फिलहाल ऑस्ट्रेलिया दौरा, न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज और आईपीएल पर ध्यान दे रहा हूं। विश्व कप अभी दूर है। 

स्मिथ-वॉर्नर को बैन करने पर कोई टिप्पणि नहीं: कुलदीप यादव ने स्मिथ-वॉर्नर पर बैन पर टिप्पणि करने से इनकार कर दिया। कुलदीप ने कहा कि ये फैसला उनके बोर्ड ने लिया है। इस पर हम कुछ नहीं बोल सकते। हालांकि दक्षिण अफ्रीके में उन्होंने जो कुछ भी किया था वो सबने देखा था। उन दोनों का ना रहना हमारे लिए फायदेमंद है।

(With Inputs India Tv Sports Correspondent Vaibhav Bhola)

Latest Cricket News