A
Hindi News खेल क्रिकेट EXCLUSIVE| धोनी से क्रिकेट की बारीकी सीख पंजाब के लिए IPL में धमाल मचाने को तैयार उत्कर्ष सिंह

EXCLUSIVE| धोनी से क्रिकेट की बारीकी सीख पंजाब के लिए IPL में धमाल मचाने को तैयार उत्कर्ष सिंह

पंजाब किंग्स ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के शहर रांची से आने वाले युवा खिलाड़ी उत्कर्ष सिंह को उनके बेस प्राइस 20 लाख रूपए में शामिल किया है।

Utkarsh Singh- India TV Hindi Utkarsh Singh

दुनिया की सबसे बड़ी रंगारंग लीग कही जाने वाली इंडियन प्रीमयर लीग ( आईपीएल ) के आगामी सीजन 2021 की नीलामी संपन्न हुई। जिसमें पंजाब किंग्स ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के शहर रांची से आने वाले युवा खिलाड़ी उत्कर्ष सिंह को उनके बेस प्राइस 20 लाख रूपए में शामिल किया है। जिसके बाद से उत्कर्ष अब आईपीएल में खेलने को लेकर काफी उत्साहित हैं। इतना ही नहीं उन्होंने Indiatv.in से ख़ास बातचीत में बताया कि कैसे झारखण्ड से होने के नाते उन्होंने धोनी समेत तमाम खिलाड़ियों से काफी कुछ सीखा। जिसके चलते अब उन्हें पहचान मिल रही है। 

झारखण्ड की टीम में बतौर सलामी बल्लेबाज और और्थोडॉक्स स्पिन गेंदबाजी करने वाले उत्कर्ष ने आईपीएल की नीलामी के दौरान पंजाब टीम से जुड़ कर मिलने वाले ख़ुशी को लेकर इंडिया टी. वी. में कहा, "मैं काफी टाइम से खेल रहा हूँ, मैंने अंडर-16 और अंडर-19 दिल्ली से खेला हुआ है। उसके बाद मैं झारखण्ड से खेलने के लिए चला गया। मेरा रणजी डेब्यू साल 2016 में हुआ था। पिछले एक दो साल से घरेलू क्रिकेट में काफी अच्छा कर रहा हूँ। जिससे पहचान मिलना शुरू हो गयी है। उसी का ये परिणाम भी है।"

उन्होंने आगे कहा, "ऐसे में अब आईपीएल खेलने जाऊँगा तो वहाँ पर और अनुभवी लोगों से बातचीत होगी। ज्यादा सुविधा मिलेगी। वहीं राहुल और कुंबले के साथ ड्रेसिंग रूम का हिस्सा होने से मेरे खेल में काफी सुधार होगा और ये मेरे लिए भी अच्छा रहेगा।"

वहीं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के शहर रांची से होने के कारण उत्कर्ष धोनी से भी काफी प्रेरित हैं। ऐसे में झारखण्ड में अभ्यास के दौरान धोनी से होने वाली बातचीत के बारे में उत्कर्ष ने कहा, "साल 2017 में कैम्प धोनी भाई के साथ था तो उनसे काफी कुछ सीखने को मिला। उनका गेम को देखने का तरीका भी काफी अलग है।"

जबकि धोनी से मिलने वाले सलाह के बारे में आगे उत्कर्ष ने कहा, "उन्होंने (धोनी) हमेशा यही बताया है कैसे गेम की स्थिति को पढना है। किस समय कौन सी स्थिति में कैसे गेंदबाजी करना है और एक बल्लेबाज को कैसे पढना है। इसी तरह की दो-तीन चीजें उन्होंने बताई थी।"

गौरतलब है कि उत्कर्ष झारखण्ड के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं लेकिन उन्होंने क्रिकेट के सभी गुण राजधानी दिल्ली में ऋषभ पंत के कोच तारक सिन्हा से भी काफी क्रिकेट सीखा है। इस तरह दिल्ली के लिए अंडर 16 और अंडर 19 क्रिकेट खेलने के बाद उत्कर्ष झारखण्ड रवाना हो गये और जहां पर उन्होंने जन्म लिया था। वहीं से सीनियर क्रिकेट में कदम रखा। 

इस तरह झारखण्ड टीम में उत्कर्ष मुम्बई इंडियंस के बल्लेबाज इशान किशन से भी काफी प्रभावित है। इतना ही नहीं इशान झारखण्ड के कप्तान भी हैं और उनके साथ उत्कर्ष ओपनिंग करते हैं। इस तरह बल्लेबाजी में उन्हें इशान और गेंदबाजी में झारखण्ड में शामिल शाहबाज नदीम से उत्कर्ष अपनी स्पिन गेंदबाजी में काफी कुछ सीखते हैं। 

हालंकि उत्कर्ष को पंजाब किंग्स ने अपनी टीम में शामिल किया है। जिसमें उनके हेड कोच टीम इंडिया के पूर्व स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले होंगे। ऐसे में कुंबले से मिलने और अपनी और्थोडॉक्स स्पिन गेंदबाजी में और निखार लाने को उत्साहित उत्कर्ष ने कहा, "उनके सामने पहले मुझे गेंदबाजी करके खुद को दिखाना होगा। तब जाकर वो मेरी गेंदबाजी में कमी को सुधारने के जरूर से जरूर बतायेंगे। जिससे मुझे काफी मदद मिलेगी और मेरे लिए इससे अच्छा कुछ भी नहीं होगा।"

वहीं पंजाब को आईपीएल में अपना योगदान देने को उत्साहित उत्कर्ष ने अंत में कहा, " मैं पंजाब के लिए हर बल्लेबाजी स्थिति और गेंदबाजी में अधिक से अधिक योगदान देने के लिए तैयार हूँ। जबकि अभी तो सबसे पहले आने वाले विजय हजारे टूर्नामेंट की तयारी में लगा हुआ हूँ और पूरा ध्यान इसी पर है।"

बता दें कि घरेलू क्रिकेट में उत्कर्ष सिंह झारखण्ड के लिए 18 फर्स्ट क्लास मैचों में 737 रन बना चुके हैं जबकि 114 रनों की पारी सर्वश्रेष्ठ है। जबकि 25 विकेट भी उनके नाम दर्ज हैं। वहीं वनडे टूर्नामेंट के 14 मैचों में उनके नाम 230 रन और 16 विकेट हैं, इसमें एक शतक भी लगा चुके हैं। वहीं टी20 घरेलू क्रिकेट में उनके नाम 21 मैचों में 238 रन और 19 विकेट शामिल है। जिसमें 49 रनों की नाबाद पारी सर्वश्रेष्ठ है। 

Latest Cricket News