A
Hindi News खेल क्रिकेट Exclusive: विराट कोहली सबसे बड़ा खिलाड़ी है, उसके आंकड़े सचिन और विवियन रिचर्ड्स से भी आगे हैं: सौरव गांगुली

Exclusive: विराट कोहली सबसे बड़ा खिलाड़ी है, उसके आंकड़े सचिन और विवियन रिचर्ड्स से भी आगे हैं: सौरव गांगुली

मैच की पूर्व संध्या पर इंडिया टीवी के खास शो 'क्रिकेट की बात' में पूर्व भारतीय कप्तान व इंडिया टीवी के क्रिकेट एक्सपर्ट सौरव गांगुली ने कहा कि इस सीरीज में भारत के लिए केवल पहला मैच बहुत आसान था लेकिन उसके बाद से ऑस्ट्रेलिया ने जबरदस्त वापसी की है।

Exclusive: विराट कोहली सबसे बड़ा खिलाड़ी है, उसके आंकड़े सचिन और विवियन रिचर्ड्स से भी आगे हैं: सौरव- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Exclusive: विराट कोहली सबसे बड़ा खिलाड़ी है, उसके आंकड़े सचिन और विवियन रिचर्ड्स से भी आगे हैं: सौरव गांगुली

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 5 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला बुधवार को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर होगा। पहले दो मैच जीतने के बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों अगले दो मैचों में करारी हार का सामना करना पड़ा। अब दिल्ली में सीरीज डिसाइडर मैच है। जो मैच जीतेगा सीरीज उसकी हो जाएगी। मोहाली में हुए तीसरे वनडे मैच में भारत ने 358 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवरों से पहले ही उसे 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। मैच के बाद कप्तान कोहली ने भी माना कि उनसे पिच को पढ़ने में लगातार दूसरी बार गलती हुई। हालांकि अब सभी की नजरें दिल्ली में सीरीज के निर्णायक मैच पर हैं। 

मैच की पूर्व संध्या पर इंडिया टीवी के खास शो 'क्रिकेट की बात' में पूर्व भारतीय कप्तान व इंडिया टीवी के क्रिकेट एक्सपर्ट सौरव गांगुली ने कहा कि इस सीरीज में भारत के लिए केवल पहला मैच बहुत आसान था लेकिन उसके बाद से ऑस्ट्रेलिया ने जबरदस्त वापसी की है। दादा ने कहा, "ऑस्ट्रेलिया पहले टी20 सीरीज जीता 2-0 से और पहला जो दो मैच (वनडे सीरीज) भारत जीता है उसमें पहला मैच बहुत आसान था भारत के लिए, लेकिन दूसरा मैच भी ऑस्ट्रेलिया को जीतना चाहिए था। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया की दोनों मैच में बहुत शानदार वापसी हुई है। तो अभी तक सीरीज में ऑस्ट्रेलिया चार और भारत दो (टी20 और वनडे*) मैच जीता है। आपको ये मानना पड़ेगा कि ऑस्ट्रेलिया ने भारत से बहुत अच्छा क्रिकेट खेला है। (एश्टन) टर्नर ने जो पिछली पारी खेली वो बहुत शानदार थी। हो सकता है कि ओस थी वहां पर लेकिन उनकी पारी बहुत शानदार थी। ऑस्ट्रेलिया ने इस सीरीज में बहुत अच्छा क्रिकेट खेला है और भारत उससे थोड़ा पीछे था।"

दादा ने आगे कहा कि भारत इससे पहले भी इस तरह की स्थिति में बहुत बार रहा है। ऐसे प्रेशर मैच में भारत का जीतने का रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है। दादा ने कहा, "कल कुछ भी हो सकता है। क्योंकि ये ऑस्ट्रेलियाई टीम बहुत अच्छी लग रही है। सारे खिलाड़ी फॉर्म में हैं। फिंच, ख्वाजा, मैक्सवेल, हैंड्सकॉम्ब बहुत अच्छी फॉर्म में हैं। ये भारत के लिए एक अलग चुनौती होगी।" हालांकि गांगुली ने ये भी कहा कि पिछले एक दो सालों में जब भी भारत एक-एक मैच से फंसा हुआ है या शूटआउट या टाई-ब्रेकर मैच हुए हैं तो भारत जीता है। इसलिए कल कुछ भी हो सकता है। 

भारत के लिए दूसरे और तीसरे मैच में लगातार दो शतक लगा चुके कप्तान कोहली जबरदस्त फॉर्म में हैं। कोहली की तारीफ में दुनिया के दिग्ग खिलाड़ी शेन वॉर्न ने भी कहा कि विराट कोहली दुनिया के बेहतरीन वनडे प्लेयर बनने की तरफ हैं और वे उस रेस में सबसे आगे हैं। उन्होंने कहा कि कोहली विवियन रिचर्ड्स से भी बड़े खिलाड़ी बनकर निकलेंगे। खुद दादा ने भी कोहली की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि कोहली कोहली जैसे खिलाड़ी की हर मैच में अहमियत होती है।

दादा ने कहा, "शेन वॉर्न से मेरी इसी बात पर चर्चा हुई कि दुनिया में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी कौन है वनडे का? देखिए विवि रिचर्ड्स विस्फोटक बल्लेबाज थे। लेकिन विराट कोहली के नंबर्स देखेंगे तो वह विव रिचर्ड्स से बहुत आगे है। मैच जीतने की क्षमता अगर विराट कोहली की देखेंगे तो पाएंगे कि उन्होंने बहुत सारे मैच जिताएं हैं। इसलिए मैं समझता हूं कि नंबर्स में उनकी तुलना किसी से नहीं हो सकती। मैं विव रिचर्ड्स को छोटा या कमजोर नहीं कह रहा हूं.. लेकिन नंबर्स में विराट कोहली काफी आगे है। तेंदुलकर से भी आगे है वनडे क्रिकेट में, उन्होंने कम मैच खेले हैं शतक भी लगाए हैं। इसलिए दुनिया का कोई भी बल्लेबाज यही कहेगा कि वो मैच विनर है।"

पिछले मैच में विराट कोहली ने अपने नंबर पर यानी की तीन नंबर पर केएल राहुल को बल्लेबाजी के लिए भेजा था। हालांकि आखिरी मैच में देखना होगा कि वे कहां पर बल्लेबाजी करते हैं। दादा ने कहा, "ये देखना दिलचस्प होगा कि विराट कहां पर खेलते हैं। क्या वे तीन नंबर पर खेलेंगे या चार नंबर पर खेलेंगे और केएल राहुल को आगे भेजेंगे.. क्योंकि विराट कोहली अगर नंबर तीन पर खेलते हैं तो मैच जिताकर लेके जाते हैं। चार नंबर पर थोड़ा अलग हो जाता है.. फील्ड खुल जाता। इस चीज को विराट कोहली को सोचना है कल के मैच में। वर्ल्ड कप से पहले ये बहुत अहम मैच है भारत के लिए।"

Latest Cricket News