A
Hindi News खेल क्रिकेट India TV Exclusive: कुलदीप यादव की जुबानी, द. अफ्रीका में जीत की कहानी

India TV Exclusive: कुलदीप यादव की जुबानी, द. अफ्रीका में जीत की कहानी

कुलदीप यादव ने दक्षिण अफ्रीका में शानदार गेंदबाजी कर टीम को जीत दिलाई थी।

एम एस धोनी के साथ जश्न...- India TV Hindi एम एस धोनी के साथ जश्न मनाते कुलदीप यादव

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में इतिहास रचकर भारत लौट चुकी है। टीम इंडिया की अगली चुनौती श्रीलंका में होने वाली निदाहास ट्रॉफी है लेकिन टीम के सिर से अब तक दक्षिण अफ्रीका में मिली जीत का खुमार नहीं उतरा है। हाल ही में टीम इंडिया के युवा सनसनी स्पिनर कुलदीप यादव ने इंडिया टीवी के साथ खास बातचीत की। इस बातचीत में कुलदीप ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर ऐतिहासिक जीत के अलावा भी कई राज खोले। आइए जानते हैं कि इंडिया टीवी के साथ बातचीत में कुलदीप ने क्या कुछ खास कहा।

दक्षिण अफ्रीका में जीत मिलना बेहतरीन: कुलदीप ने इंडिया टीवी के साथ बातचीत में कहा कि दक्षिण अफ्रीका में 25 साल बाद सीरीज जीतने शानदार ऐहसास है। बतौर युवा खिलाड़ी आपके लिए ये बेहतरीन और ताउम्र याद रखने वाला क्षण है। मेरे अलावा कई युवा खिलाड़ी पहली बार दक्षिण अफ्रीका में खेल रहे थे। हालात बहुत अलग थे। लेकिन मुझे ऐसा कुछ नहीं लगा कि हम दक्षिण अफ्रीका में खेल रहे हैं। मैं सिर्फ बेसिक चीजों पर ध्यान दे रहा था।

तीसरे टेस्ट में की शानदार वापसी: इंडिया टीवी ने जब कुलदीप यादव से तीसरे टेस्ट में जीत हासिल करने के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि तीसरे टेस्ट में जिस तरह से टीम ने वापसी की वो अविश्वसनीय था। माहौल शानदार था। पिच को लेकर विवाद था लेकिन इसके बावजूद पूरी टीम शांत थी। हमारे अंदर जीतने की भूख थी और हम किसी भी हाल में जीत दर्ज करना चाहते थे। ये अब तक की मेरी जिंदगी का सबसे यादगार टेस्ट मैच था। कोहली हमेशा कहते थे कि हम यहां सिर्फ जीतने के लिए आए हैं।

वांडरर्स की पिच मुश्किल थी: कुलदीप यादव ने ये भी कहा कि वांडरर्स की पिच काफी मुश्किल थी। मैच के दूसरे और तीसरे दिन पिच पर समय बिताना टेढ़ी खीर नजर आ रहा था। लेकिन हमारे गेंदबाजों ने पांचवें दिन लंच के बाद मैच का रुख मोड़ दिया। हमें हर खिलाड़ी के अंदर विश्वास था और हमें यकीन था कि हम मैच जीत सकते हैं।

विदेशों में गेंदबाजी करने में आता है मजा: कुलदीप ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में गेंदबाजी करना अलग ऐहसास रहा। ईमानदारी से कहूं तो मुझे दक्षिण अफ्रीका समेत विदेशों में गेंदबाजी करने में ज्यादा मजा आता है। विदेशों की पिचों पर टर्न और उछाल रहता है जो आपको भारतीय पिचों पर नहीं मिलता। जब पिच पर उछाल और टर्न रहता है तो बल्लेबाजों के लिए बैकफुट पर जाकर शॉट खेलने आसान नहीं होता।

पसंदीदा विकेट: कुलदीप ने कहा कि उन्हें सबसे ज्यादा जेपी डुमिनी को आउट करने में अच्छा लगा। डुमिनी को पहली तीन गेंदें बाहर की तरफ फेंकी और इसके बाद अगली गेंद अंदर की तरफ फेंकी जो वो समझ नहीं पाए। कुलदीप ने दूसरे सबसे पसंदीदा विकेट ऐडेन मार्कराम का बताया, वहीं तीसरा उन्होंने क्रिस मॉरिस का बताया।

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कुलदीप का बयान: भारत को इसी साल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भी जाना है। इस पर कुलदीप ने कहा कि मैं एक बार में सिर्फ एक ही चीज के बारे में सोचता हूं। मैं अभी सिर्फ आईपीएल में पूरा ध्यान लगाना चाहता हूं। इसके बाद अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच के बारे में सोचूंगा और फिर इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कुछ रणनीति बनाऊंगा।

चाइनामैन गेंद कैसे फेंके: मैं युवाओं को सलाह देना चाहूंगा कि वो अपने हाथ खोलें और इससे चाइनामैन गेंद फेंकने में आसानी होती है। मैं चाइनमैन को लेग स्पिनर से ज्यादा तवज्जो देता हूं।

कुलदीप के पसंदीदा क्रिकेटर

फील्डर- जॉन्टी रोड्स।

बल्लेबाज- विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा।

तेज गेंदबाज- वसीम अकरम।

पसंदीदा स्पिनर- शेन वॉर्न

वॉर्न पर कुलदीप का बयान: मैं वॉर्न से बहुत प्रेरणा लेता हूं। मैं उनकी वीडियो देखकर उनसे काफी कुछ सीखता हूं। उनका टर्न और दिमाग बहुत तेज था। वो बल्लेबाजों के लिए हमेशा चुनौती रहे हैं।

फिटनेस पर विराट को करते हैं फॉलो: फिटनेस पर कुलदीप यादव ने कहा कि टीम में फिटनेस को लेकर जिस तरह का माहौल है वो मुझे बहुत अच्छा लगता है। हम सब विराट कोहली को फॉलो करते हैं। दौड़ना काफी फायदेमंद है।

आखिर में जब कुलदीप से पसंदीदा एक्टर और ऐक्ट्रेस के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ऋतिक रौशन, अमिताभ बच्चन मेरे पसंदीदा एक्टर हैं। वहीं, जैकलिन फर्नांडिस पसंदीदा एक्ट्रेस। परी और अनुष्का शर्मा की एक्टिंग अच्छी लगी। साथ ही कुलदीप ने ये भी कहा कि घर का बना खाना ज्यादा पसंद है।

देखिए वीडियो-

Latest Cricket News