A
Hindi News खेल क्रिकेट MS Dhoni के रिटायरमेंट से लेकर विंडीज-इंग्लैंड के साहसी कदम तक कोरोना काल में ऐसे बीता साल 2020

MS Dhoni के रिटायरमेंट से लेकर विंडीज-इंग्लैंड के साहसी कदम तक कोरोना काल में ऐसे बीता साल 2020

इंग्लैंड ने कोविड-19 के बीच मेजबानी करने का फैसला किया, वहीं वेस्टइंडीज की टीम ने भी वहां का दौरा करने के लिए हामी भरी। इस टेस्ट सीरीज के बाद क्रिकेट की  एक बार फिर वापसी हुई। 

India, England, Australia, West Indies, sports, cricket, match, corona, covid-19 - India TV Hindi Image Source : GETTY cricket 

कोविड-19 पैंडमिक से पहले सब कुछ अच्छा चल रहा था। टीमें घर पर खेलने के साथ-साथ बिना किसी दिक्कत परेशानी के विदेशों का दौरा कर रही थी। दिसंबर 2019 से फैली इस महामारी ने जब भयानक रूप ले लिया तो क्रिकेट जगत भी इससे काफी आहत हुआ। बड़ी-बड़ी सीरीज के साथ-साथ टी20 वर्ल्ड कप 2020 भी स्थगित हो गया। जुलाई में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीम ने सहासी कदम उठाते हुए एक बार फिर क्रिकेट को शुरू किया। इंग्लैंड ने कोविड-19 के बीच मेजबानी करने का फैसला किया, वहीं वेस्टइंडीज की टीम ने भी वहां का दौरा करने के लिए हामी भरी। इस टेस्ट सीरीज के बाद क्रिकेट की  एक बार फिर वापसी हुई। वहीं इस साल भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट से संन्यास लेकर हर किसी को हैरान कर दिया। आइए कुछ ऐसी ही बातों के साथ जानते हैं वर्ल्ड क्रिकेट के लिए कैसा रहा 2020 का यह साल।

रिकॉर्ड 86,174 लोगों ने देखा भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच

कोविड-19 महामारी के फैलने से पहले ऑस्ट्रेलिया में महिला टी20 वर्ल्ड कप खेला गया था। इस टूर्नामेंट के सभी मैच जीतकर भारतीय टीम ने पहली बार फाइनल मुकाबले में अपनी जगह बनाई थी। फाइनल मैच में खिताब के लिए उनकी भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया जैसी धाकड़ टीम से थी। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 85 रनों से हराकर जीत दर्ज की थी।

इस मैच में सबसे अच्छी बात यह रही कि मैच के दौरान 86 हजार से अधिक लोग मैदान पर मौजूद थे। महिला क्रिकेट में इससे पहले इतने लोगों ने मैदान पर आकर मैच नहीं देखा था और यह इतिहास बन गया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया में किसी भी महिला स्पोर्ट्स को भी इतनी तादाद में नहीं देखा गया था।

कोरोनावायरस के कहर के बीच वेस्टइंडीज का इंग्लैंड दौरा

मार्च 2020 का अंत होते-होते कोरोनावायरस ने भयानक रूप ले लिया था, पूरी दुनिया में यह महामारी तेजी से फैल रही थी और हर जगह लॉकडाउन लग रहे थे, क्रिकेट पूरी तरह से ठप हो चुका था। ना किसी खिलाड़ी को और ना ही किसी फैन को पता था कि क्रिकेट का आरंभ दोबारा कब होगा। जून 2020 में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने सहासी कदम उठाते हुए वेस्टइंडीज दौरे की मेजबानी करने का फैसला लिया। तारीफ यहां विंडीज टीम की भी करनी होगी कि उनके खिलाड़ी ऐसी स्थिति में इंग्लैंड का दौरा करने के लिए तैयार हुए।

वेस्टइंडीज को इस दौरे पर इंग्लैंड के साथ तीन मैच की टेस्ट सीरीज खेलनी थी। पहले मुकाबले में विंडीज ने मेजबानों को 4 विकेट से हराकर हर किसी को चौंका दिया था। लेकिन अगले दो मुकाबलों में इंग्लैंड ने जोरदार वापसी करते हुए वेस्टइंडीज को 113 रन और 269 रनों से मात दी। इस तरह इंग्लैंड ने यह सीरीज 2-1 से जीती। 

कोविड-19 के कहर के बीच यह इंग्लैंड के साथ-साथ क्रिकेट की भी जीत थी।

स्टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेकर रचा इतिहास

वेस्टइंडीज के खिलाफ जुलाई में खेली गई तीन मैच की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने क्रेग ब्रेथवेट को पवेलियन का रास्ता दिखाते हुए टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट पूरे किए। टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले ब्रॉड इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के 7वें और चौथे तेज गेंदबाज बने। 

इससे पहले श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800), ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (708), भारत के अनिल कुंबले (619), इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (589), ऑस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्ग्रा (563) और वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्श (519) ये ऐतिहासिक कारनामा कर चुके हैं।

दिलचस्प बात ये है स्टुअर्ट ब्रॉड क्रिकेट जगत में 500 विकेट पूरे करने वाले दूसरे ऐसे गेंदबाज हैं जो अभी भी क्रिकेट में सक्रिय हैं। ब्रॉड के अलावा इंग्लैंड के ही जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में अभी भी अपना जलवा बिखेर रहे हैं। एंडरसन और ब्रॉड के 500 विकेट पूरे करने के पीछे एक दिलचस्प संयोग ये भी है कि दोनों हीं गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज के क्रेग ब्रेथवेट को अपना 500वां शिकार बनाया।

कोरोना के कहर की वजह से T20I वर्ल्ड कप हुआ स्थगित

20 जुलाई 2020, यह वही तारीख है जब आईसीसी ने कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप को स्थगित करने का कठिन निर्णय लिया था। 

आईसीसी 2020 टी20 विश्वकप को स्थगित करके अगले साल अक्टूबर से नवम्बर के बीच 2021 में कराने का प्लान बताया है। जिसके चलते फ़ाइनल की तारिख 14 नवम्बर निर्धारित की गई हैं। 

वहीं आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप 2022 को भी अक्टूबर से नवंबर के बीच कराने का प्लान बनाया है। जिसका फ़ाइनल मैच 13 नवम्बर 2022 को खेला जाएगा। जबकि साल 2023 में भारत में होने वाला विश्वकप भी अब मार्च के बजाए अक्टूबर से नवंबर के बीच 2023 में खेला जाएगा। जिसका फ़ाइनल मुकाबला 26 नवम्बर को खेला जाएगा। 

महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना ने 15 अगस्त को संन्यास लेकर नम की हर किसी की आंखे

वर्ल्ड कप 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अपना आखिरी मैच खेलने के बाद भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को बड़े शानदार अंदाज में संन्यास लिया। धोनी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर 'मैं पल दो पल का शायर हूं' गाने के साथ एक वीडियो पोस्ट कर इस चीज का ऐलान कर दिया था कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह रहे हैं। धोनी के रिटायरमेंट के झटके से अभी भारतीय फैन्स अभी उभर भी नहीं पाए थे कि उनके साथी सुरेश रैना ने भी संन्यास का ऐलान कर दिया। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इन दोनों खिलाड़ियों ने काफी लंबय समय तक एक दूसरे के साथ खेला है, इस वजह से इन्हें जय-वीरू की जोड़ी के नाम से भी जाना जाता था।

अभी भी यह कहा जाता है कि अगर यह महामारी नहीं फैली होती तो आईपीएल 2020 अपने तय समय पर होता और धोनी उसमें परफॉर्म कर टीम इंडिया में वापसी करते, लेकिन आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप स्थगित होने के बाद धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत का न्यूनतम स्कोर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच साल के अंत में चार मैच की बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने 36 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट में अपना सबसे न्यूनतम स्कोर दर्ज कर लिया है। इसी के साथ यह वर्ल्ड टेस्ट क्रिकेट में 5 वां संयुक्त न्यूनतम स्कोर है।

एडिलेड टेस्ट के पहले दो दिन भारत ने अपनी बढ़त बनाई हुई थी, लेकिन मैच के तीसरे दिन हेजलवुड और पैट कमिंस ने शानदार बल्लेबाजी कर भारत को दूसरी इनिंग में 36 रन पर रोक दिया। भारत के हालांकि 9 ही विकेट गिरे थे, लेकिन चोट लगने के कारण मोहम्मद शमी रिटायर हर्ट हो गए। इस टेस्ट मैच में भारत को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

Latest Cricket News