A
Hindi News खेल क्रिकेट गौतम गंभीर ने छोड़ी दिल्ली रणजी टीम की कप्तानी, नितीश राणा संभालेंगे कमान

गौतम गंभीर ने छोड़ी दिल्ली रणजी टीम की कप्तानी, नितीश राणा संभालेंगे कमान

गौतम गंभीर ने सोमवार को दिल्ली की रणजी टीम का कप्तान पद छोड़ दिया और उनके स्थान पर नितीश राणा को यह जिम्मेदारी सौंप दी गयी।

गौतम गंभीर ने छोड़ी दिल्ली रणजी टीम की कप्तानी, नितीश राणा संभालेंगे कमान - India TV Hindi Image Source : PTI गौतम गंभीर ने छोड़ी दिल्ली रणजी टीम की कप्तानी, नितीश राणा संभालेंगे कमान   

गौतम गंभीर ने सोमवार को दिल्ली की रणजी टीम का कप्तान पद छोड़ दिया और उनके स्थान पर नितीश राणा को यह जिम्मेदारी सौंप दी गयी। गंभीर ने ट्वीट किया, ‘‘अब किसी युवा को कप्तानी सौंपने का वक्त आ गया है और इसलिए डीडीसीए चयनकर्ताओं से आग्रह किया है कि वे इस भूमिका के लिये मेरे नाम पर विचार नहीं करें। मैं मैच जीतने के लिये पीछे से नये कप्तान की मदद करूंगा।’’ गंभीर की जगह पर आईपीएल में धमाल मचा चुके नितीश राणा को कप्तानी सौंपी गई है। वहीं ध्रुव शोरे को उपकप्तान बनाया गया है। 

डीडीसीए अध्यक्ष रजत शर्मा ने इंडिया टीवी को बताया, "हमें गौतम टीम द्वारा टीम की अगुआई करते देख अच्छा लगता है, साथ ही मुझे खुशी है कि गौतम ने बैक सीट लेने के साथ नए कप्तान को प्रशिक्षित करने का फैसला किया।"

नितीश राणा की बात करें तो चौबीस वर्षीय राणा मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं जिन्होंने अब तक 24 प्रथम श्रेणी मैचों में 46.29 की औसत से रन बनाये हैं। ध्रुव शोरे को उप कप्तान नियुक्त किया गया है। शीर्ष क्रम के इस बल्लेबाज ने अब तक 21 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। 

दिल्ली की टीम अपना पहला मैच 12 नवंबर से फिरोजशाह कोटला में खेलेगी। गंभीर को सत्र के शुरू में दिल्ली का कप्तान नियुक्त किया गया था। उनकी अगुवाई में टीम ने विजय हजारे फाइनल में जगह बनायी और बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने स्वयं लगभग 500 रन बनाये। 

पता चला है कि 37 वर्षीय गंभीर ने इसलिए आगे कप्तान पद पर नहीं बने रहने का फैसला किया क्योंकि यह स्पष्ट नहीं है कि वह इस सत्र में सभी प्रथम श्रेणी मैचों में खेलेंगे या नहीं। गंभीर का कप्तान पद छोड़ने का फैसला इस बात का भी संकेत है कि वह लंबे समय प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में नहीं खेलेंगे। लेकिन शिखर धवन और ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में दिल्ली को गंभीर की जरूरत पड़ेगी। 

Latest Cricket News