A
Hindi News खेल क्रिकेट मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजी यूनिट मुझे खौफनाक कैरेबियन गेंदबाजों की याद दिलाती है : बिशप

मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजी यूनिट मुझे खौफनाक कैरेबियन गेंदबाजों की याद दिलाती है : बिशप

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप ने मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की तुलना वेस्टइंडीज के पुरना तेज गेंदबाजों से करते हुए कहा कि विदेश में सफल होने की तीव्र इच्छा ने भारत को तेज गेंदबाज तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

<p>मौजूदा भारतीय तेज...- India TV Hindi Image Source : GETTY मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजी यूनिट मुझे खौफनाक कैरेबियन गेंदबाजों की याद दिलाती है : बिशप

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप ने मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की तुलना वेस्टइंडीज के पुरना तेज गेंदबाजों से करते हुए कहा कि विदेश में सफल होने की तीव्र इच्छा ने भारत को तेज गेंदबाज तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया है। बिशप ने कहा कि जवागल श्रीनाथ और कपिल देव के नक्शेकदम पर चलते हुए जहीर खान, आरपी सिंह और मुनाफ पटेल ने ये ट्रेंड शुरु किया था। बिशप ने 'क्रिकबज' से बातचीत कहा, "यह भारत की तेज गेंदबाजी प्रतिभाओं की सबसे अच्छी पीढ़ी है। और यह कुछ समय पहले शुरू हुई थी।"

उन्होंने कहा, "हम जहीर, आरपी सिंह, मुनाफ पटेल और उस दौर के कुछ गेंदबाजों से शुरुआत मान सकते हैं जो कपिल देव का अनुसरण करने वाले श्रीनाथ के बाद आये। यह देखकर बहुत अच्छा लगता है।" बुमराह के नेतृत्व में भारत के पास सबसे शानदार तेज गेंदबाजों की टीम हैं। मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और इशांत शर्मा आक्रमण में विविधता लाते हैं।

बिशप ने कहा, "बाहर से देखने पर मुझे ऐसा लगता है कि भारत यह समझ गया कि बल्लेबाज अच्छे हैं लेकिन अगर हमें विदेशों में जीत दर्ज करनी है तो हमें एमआरएफ पेस फाउंडेशन और एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) से भी खिलाड़ी लेने होंगे। इन तेज गेंदबाजों को बढ़ावा देने के लिये सपाट और टर्निंग पिचें बनाने के बजाय तेज गेंदबाजों के हिसाब की पिचें बनानी होंगी।

वेस्टइंडीज के लिए 43 टेस्ट मैचों में 161 विकेट लेने वाले बिशप ने कहा, मौजूदा भारतीय गेंदबाजी यूनिट उन्हें वेस्टइंडीज की तेज गेंदबाजों की उस टीम की याद दिलाती है जिसमें एंडी रॉबर्ट्स, माइकल होल्डिंग, जोएल गार्नर, मैल्कम मार्शल और कॉलिन क्रॉफ्ट जैसे शानदार खिलाड़ी शामिल थे।

T20 विश्व कप स्थगित होने पर IPL के आयोजन के पक्ष में पैट कमिंस

उन्होंने कहा, "और अब जब आपके पास तीन तेज गेंदबाज, कभी-कभी चार और एक बेहतरीन स्पिनर हो, तो यह मुझे मेरी पीढ़ी से पहले के वेस्ट इंडीज के तेज गेंदबाजों की याद दिलाता है जिसमें मार्शल, होल्डिंग्स, गार्नर, रॉबर्ट्स और कॉलिन क्रॉफ्ट शामिल थे।"

बिशप ने कहा कि जब उन्होंने पहली बार देखा जसप्रीत बुमराह को देखा था तो वो उन्हें एक तेज गेंदबाज के ढांचे में फिट नजर नहीं आए। बिशप ने कहा, "तेज गेंदबाजों के बारे में मेरा यहीं मानना था कि जिनका लंबा और प्रवाहमय रन अप हो जैसे वेस हॉल, सर रिचर्ड हैडली, डेनिस लिली, मार्शल और होल्डिंग का। जसप्रीत उसके ठीक विपरीत था। उसका रनअप छोटा था।"

बिशप ने कहा कि बुमराह एक शानदार प्रतिभा है, जो उन्हें चौंकाती है। उन्होंने कहा, "आज तक मैं हैरान हूं कि उसकी गेंदों में तेजी कहां से आती है। और वह बेहद कुशल गेंदबाज है। उदाहरण के लिये जिस तरह से उसने कैरेबियाई मैदानों पर गेंद स्विंग करायी, वह जिस तेज गति से गेंद करता है और तब भी उस पर नियंत्रण बनाये रखता है। वह प्रतिभाशाली है। अगर वह फिट बने रहता है तो फिर वह संपूर्ण गेंदबाज है।’’

Latest Cricket News