A
Hindi News खेल क्रिकेट IND v SL: श्रीलंका के खिलाफ पहले T20I में बुमराह और चहल के बीच होगी नंबर 1 भारतीय गेंदबाज बनने की जंग

IND v SL: श्रीलंका के खिलाफ पहले T20I में बुमराह और चहल के बीच होगी नंबर 1 भारतीय गेंदबाज बनने की जंग

भारत और श्रीलंका के बीच 5 जनवरी से तीन मैचों की T20I सीरीज आगाज होने जा रहा है जिसमें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह काफी लंबे समय बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं।

IND vs SL- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES IND v SL: श्रीलंका के खिलाफ पहले T20I में बुमराह और चहल के बीच होगी नंबर 1 भारतीय गेंदबाज बनने की जंग

भारत और श्रीलंका के बीच आज यानी 5 जनवरी से तीन मैचों की T20I सीरीज आगाज होने जा रहा है जिसमें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह काफी लंबे समय बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं। बुमराह पिछले साल स्ट्रेस फ्रैक्चर (कमर के निचले हिस्से में चोट) के कारण साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल पाए थे। अब श्रीलंका के खिलाफ T20I सीरीज में वापसी करते हुए जसप्रीत बुमराह के पास एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम करने का मौका होगा।

साल 2016 में T20I में डेब्यू करने वाले जसप्रीत बुमराह अभी तक 42 मैचों में 51 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। अगर बुमराह श्रीलंका के खिलाफ पहले T20I मुकाबले में 2 विकेट झटक लेते हैं तो वह भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। हालांकि इस रेस में बुमराह के सामने चहल की भी चुनौती होगी जो T20I में भारत के सबसे सफल गेंदबाज बनने से सिर्फ 1 विकेट दूर हैं।

मौजूदा समय में युजवेंद्र चहल और आर अश्विन संयुक्त रूप से शीर्ष स्थान पर हैं। चहल और अश्विन दोनों के नाम T20I में 52-52 विकेट दर्ज हैं। चहल ने 36 मैचों में ये कारनामा किया जबकि अश्विन ने 46 मैचों में ये उपलब्धि हासिल की थी। ऐसे में बुमराह के पास इस मैच में चहल और अश्विन को पीछे छोड़ने का मौका होगा।

गौरतलब है कि बुमराह हमवतन स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल के बाद T20I में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज भी हैं। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने की बात करें तो श्रीलंका लसिथ मलिंगा 106 विकेट के साथ टॉप पर हैं। वह दुनिया के इकलौते गेंदबाज है जिसने T20I में 100 विकेट का आंकड़ा पार किया है। इस मामलें में पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी दूसरे स्थान पर हैं। अफरीदी ने 99 मैचों में 98 विकेट अपने नाम किए हैं।

 

Latest Cricket News