A
Hindi News खेल क्रिकेट Ind vs Aus : ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू करने के साथ ऐसा करने वाले एकलौते भारतीय गेंदबाज बने सिराज

Ind vs Aus : ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू करने के साथ ऐसा करने वाले एकलौते भारतीय गेंदबाज बने सिराज

सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू करने के बाद घातक गेंदबाजी से ऐसा कारनामा अपने नाम किया है। जो आज तक भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कोई गेंदबाज नहीं कर सका है। 

Mohammad Siraj- India TV Hindi Image Source : GETTY Mohammad Siraj

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की सीरीज का अंतिम टेस्ट मैच ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर खेला जा रहा है। जिसमे टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दूसरे मेलबर्न टेस्ट मैच में डेब्यू करने के बाद घातक गेंदबाजी से ऐसा कारनामा अपने नाम किया है। जो आज तक भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कोई गेंदबाज नहीं कर सका है। 

जी हाँ चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन जहां सिराज ने पारी के 31वें ओवर में दो विकेट लिए वहीं उसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को भी घातक बाउंसर गेंद पर चलता किया। सिराज ने पहले एक ही ओवर के भीतर  मार्नस लाबुशेन और उसके बाद मैथ्यू वेड को चलता किया। जिसके बाद उन्होंने फिफ्टी मारकर शानदार बल्लेबाजी करने वाले स्मिथ को भी 55 रनों पर चलता कर दिया। इस तरह चौथे दिन के दो सेशन तक सिराज ने तीन विकेट लेने के साथ के शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। 

सिराज ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर मेलबर्न के बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में डेब्यू किया। जिसके बाद से अभी तक वो इस सीरीज में 11 विकेट ले चुके हैं। इस तरह 11वां विकेट लेते ही वो भारत के एकलौते ऐसे गेंदबाज बन गए हैं। जिसने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर अपने डेब्यू के बाद सबसे ज्यादा विकेट हासिल किये हो। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू करने के साथ टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 10 विकेट लेने का कारनामा जवागल श्रीनाथ के नाम था। जिनको अब सिराज ने अपनी धाकड़ गेंदबाजी से पछाड़ दिया है और इस लिस्ट में सबसे उपर आ गए हैं। 

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus : 1 ओवर के भीतर लाबुशेन और वेड का विकेट लेकर सिराज ने तोड़ी ऑस्ट्रेलिया की कमर, देखें Video

ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू करने के साथ एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज : -

11 * विकेट - 2020-21 मोहम्मद सिराज

10 विकेट  - 1991-92  जवागल श्रीनाथ

8 विकेट  - 1947-48  दत्तू फडकर

8 विकेट  - 1967-68  सैयद आबिद अली

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus : शार्दुल ने घातक बाउंसर से ऑस्ट्रेलिया के मार्कस हैरिस की पारी का किया अंत, देखें Video

वहीं मैच की बात करें तो तीसरे दिन के अंत तक शार्दूल ठाकुर (67) और वॉशिंगटन सुंदर (62) के बीच सातवें विकेट के लिए हुई 123 रनों की शतकीय और बहुमूल्य साझेदारी के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने अपनी पहली पारी में 336 रन का स्कोर बनाया। आस्ट्रेलिया ने इसके जवाब में चौथे दिन के चायकाल तक का खेल समाप्त होने पर 7  विकेट पर 243 रन बना लिए थे। इस तरह अब ऑस्ट्रेलिया 276 रनों की बढत हासिल कर चुकी है। 

Latest Cricket News