A
Hindi News खेल क्रिकेट Ind vs Ban, Day Night Test: 'पिंक बॉल' मैच में विराट कोहली ने रचा इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले कप्तान

Ind vs Ban, Day Night Test: 'पिंक बॉल' मैच में विराट कोहली ने रचा इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले कप्तान

कोहली के बल्ले से जैसे ही 32वां रन निकला वो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेजी से 5 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं।

Virat Kohli- India TV Hindi Image Source : AP Virat Kohli

भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम मने खेले जाने वाले ऐतिहासिक टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी इतहास रच दिया है। कोहली ने जैसे ही इस मैच में अपने बल्ले से 32वां रन बनाया उनके नाम कई रिकॉर्ड जुड़ गए। 

गौरतलब है की मैच में रोहित शर्मा के आउट होने के बाद हमेशा की तरह चार नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कोहली शुरुआत से ही लय में नजर आ रहे थे। जिसके चलते वो आसानी से पिंक बॉल के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए इस रिकॉर्ड तक पहुंचे। 

दरअसल कोहली के बल्ले से जैसे ही 32वां रन निकला वो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेजी से 5 हजार रन बनाने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। इस कड़ी में उन्होंने रिकी पोंटिंग, सौरव और सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। कोहली ने ये कारनामा अपने टेस्ट करियर की 86वें पारी में किया। जबकि रिकी पोंटिंग ने ये कारनामा 97 पारी में किया था जिसे अब कोहली ने तोड़ दिया है। 

इतना ही नहीं आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 926 अंको के साथ बल्लेबाजी करने वाले कोहली पहले भी दूसरे ऐसे कप्तान बना चुके हैं। जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी रैंकिंग में 900 के आकड़े को पार किया। इससे पहले ये कारनामा भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने किया था। 

बता दें की बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट मैच जीतने के बाद टीम इंडिया दूसरा व भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहला डे-नाईट टेस्ट मैच खेल रही है। जिसमें पहले बल्ल्बजी करते हुए बंगलादेशी बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों के आगे घुटने टेंक दिए और वो सिर्फ 106 रन ही बना पाए। जवाब में भारत की शुरुआत भी सही नहीं रही और उसके सलामी बल्लेबाज मयंक 14 तो रोहित 21 रन बनकर पवेलियन चलते बने। ऐसे में भारत को अगर बड़ा स्कोर बनाना है तो कोहली और पुजारा को एक बड़ी साझेदारी निभानी होगी। ( लाइव क्रिकेट स्कोर के लिए यहाँ क्लिक करें )

Latest Cricket News