A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs BAN: कोहली ने रचा इतिहास, धोनी को पछाड़ ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

IND vs BAN: कोहली ने रचा इतिहास, धोनी को पछाड़ ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

भारत ने इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट के तीसरे दिन बांग्लादेश को पारी और 130 रन से हरा दिया। बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 150 रन और दूसरी पारी में महज 213 रन पर सिमट गई।

IND VS BAN- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES IND vs BAN: कोहली ने रचा इतिहास, धोनी को पछाड़ ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

भारत ने इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट के तीसरे दिन बांग्लादेश को पारी और 130 रन से हरा दिया। बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 150 रन पर सिमट गई। इसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में 6 विकेट पर 493 रन बनाए। बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में भी ज्यादा कुछ नहीं कर सकी और महज 213 रन पर ही ढेर हो गई। इस तरह भारत ने 2 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई।

कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार तीसरे टेस्ट में पारी और रनों के अंतर से जीत हासिल की और एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली। भारत ने तीसरी बार लगातार 3 टेस्ट मैचों में पारी और रनों के अंतर से जीतने का कारनामा किया। इससे पहले भारत ने 1992-93 में इंग्लैंड को 2 टेस्ट और जिम्बाब्वे को 1 टेस्ट में जबकि 1993-194 में श्रीलंका को लगातार 3 टेस्ट मैच में पारी और रनों के अंतर से मात दी थी। 

इस मैच में जीत के साथ ही विराट कोहली पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ पारी और रनों के अंतर से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए। विराट कोहली ने बतौर कप्तान 10वीं बार किसी टीम को एक पारी और रनों के अंतर से टेस्ट मैच में मात दी है। इस मामले में धोनी (9 जीत) दूसरे, अजहरुद्दीन (8 जीत) तीसरे और गांगुली (7 जीत) चौथे नंबर पर हैं।

इंदौर टेस्ट में जीत के साथ विराट ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर के रिकॉर्ड की बराबरी की। विराट की 52 टेस्ट में ये 32वीं जीत है जबकि एलन बॉर्डर ने 93 टेस्ट में ये कारनामा किया था। 32 टेस्ट जीतने के बाद विराट दुनिया के पांचवें सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। उनसे आगे ग्रीम स्मिथ (109 टेस्ट में 53 जीत), रिकी पोंटिंग (77 टेस्ट में 48 जीत), स्टीव वॉ (57 टेस्ट में 41 जीत) और क्लाइव लॉयड (74 टेस्ट में 36 जीत) हैं।

इससे पहले इंदौर टेस्ट में भारत के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने अपने करियर का दोहरा शतक लगाकर इतिहास रचा था। मयंक ने 330 गेंदों में 28 चौके और 8 छक्कों की मदद से 243 रन बनाए। मयंक ने महज 12वीं पारी में दूसरा दोहरा शतक जड़ा और ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ा। ब्रैडमैन ने 13 पारियों में 2 दोहरे शतक जड़े थे। 

एक टेस्ट पारी में 8 छक्के लगाने वाले मंयक इकलौते भारतीय हैं। यही नहीं, मयंक ने छक्के से अपना दोहरा शतक पूरा किया और ऐसा करने वाले वह रोहित के बाद दूसरे खिलाड़ी बने। दूसरा और अंतिम टेस्ट 22 नवंबर से कोलकाता में खेला जाएगा जो डे-नाइट टेस्ट मैच होगा। 

Latest Cricket News