A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs SA: 5वें वनडे में रोहित, पंड्या की होगी छुट्टी! ये हो सकती हैं टीम इंडिया के प्लेइंग XI

IND vs SA: 5वें वनडे में रोहित, पंड्या की होगी छुट्टी! ये हो सकती हैं टीम इंडिया के प्लेइंग XI

अगर भारत के प्रदर्शन की बात करें तो दो खिलाड़ियों का खिलाड़ियों का फॉर्म परेशानी का सबब बना हुआ है. ओपनर रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या लगातार निराश कर रहे हैं. कोहली के पास अब इतिहास रचने के लिए महज़ दो मैच रह गए हैं

kohli- India TV Hindi kohli

जोहानसबर्ग: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 6 मैचों की वनडे सिरीज़ का पांचवां मैच आज पोर्ट एलिजाबेथ में खेला जाएगा. टीम इंडिया ने शुरू के तीनों मैच आसानी से जीते लेकिन वर्षा से प्रभावित चौथा मैच हार गया. अब सिरीज फिलहाल 3-1 के स्कोर पर है. भारत अगर दो में से एक भी मैच जीत जाता है तो वह 25 साल बाद साउथ अफ़्रीका में कोई सिरीज़ जीतेगा. 

अगर भारत के प्रदर्शन की बात करें तो दो खिलाड़ियों का खिलाड़ियों का फॉर्म परेशानी का सबब बना हुआ है. ओपनर रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या लगातार निराश कर रहे हैं. कोहली के पास अब इतिहास रचने के लिए महज़ दो मैच रह गए हैं और मेज़बान की टीम डिविलियर्स के आने से भी मज़बूत हो गई है. ऐसे में कप्तान विराट कोहली पांचवे वनडे में कोई सख़्त फ़ैसला कर सकते हैं. रोहित टेस्ट सिरीज़ में भी फ़्लॉप रहे थे और वनडे सिरीज़ में भी ये सिलसिला जारी है. ज़ाहिर है रोहित शर्मा का आत्मविश्वास अब बहुत जगमगा गया होगा ऐसे में उनसे फिर ओपन करवाना जोख़िम होगा जो ज़ाहिर है कोहली बिल्कुल नहीं लेना चाहेंगे. सलामी बल्लेबाज़ के मामले में कोहली के पास श्रेयस अय्यर एक विकल्प है. अय्यर को चौथे मैच में खिलाया गया था लेकिन वह पांचवे नंबर पर बैटिंग करने आए थे और 18 रन बनाए थे. कोहली उन्हें इस मैच में बतौर ओपनर इस्तेमाल कर सकेत हैं.

दूसरी तरफ हार्दिक पंड्या भी बैट और बल्ले दोनों से नाकाम रहे हैं. स्पिन बॉलर्स साउथ अफ़्रीका के लिए सिरदर्द रहे हैं हालंकि पिछले मैच में चहल और कुलदीप दोनों की ही पिटाई हुई थी. कोहली एक अन्य स्पिनर अक्षर पटेल को खिला सकते हैं जो बल्लेबाज़ी भी कर लेते हैं. अक्षर अभी तक इस सिरीज़ में खेले नहीं हैं और उनका टीम में शामिल होना मेज़बान को चौंका सकता है. बैटिंग को मज़बूती देने और एक अतिरिक्त बॉलर के लिहाज़ से कोहली केदार जाधव को फिर मौक़ा दे सकते हैं.

पोर्ट एलिजाबेथे के सेंट जॉर्ज पार्क का विकेट बैटिंग के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन भारत का यहां रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. टीम इंडिया इस ग्राउंड पर 1992 से अब तक 26 साल में पांच वनडे मैच खेल चुकी है और पांचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. दक्षिण अफ्रीका ने उसे सभी चार भिड़ंत में हराया ही है एक मैच में केन्या ने भी हराया है. इसका विकेट शुरू में फास्ट बॉलर्स की मदद करता है लिहाजा, पहले बैटिंग करने वाली टीम को शुरुआत में संभलकर खेलना होगा.

यहां चेज़ करने वाली टीम के पक्ष में में ज्यादा नतीजे गए हैं. यहां अब तक 32 वनडे खेले गए हैं. इनमें से 17 बार स्कोर चेज करने वाली टीम ने जीत दर्ज की है। बहरहाल, मौसम विभाग के मुताबिक, पोर्ट एलिजाबेथ में मंगलवार सुबह हल्की बारिश की आशंका है. दोपहर में आसमान साफ रहेगा। रात में बादल छाएंगे, लेकिन उस वक्त बारिश की आशंका कम है.

संभावित टीम: शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, विराट कोहली, अजंक्य रहाणे, धोनी, केदार जाधव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युज़वेंद्र चहल, जसप्रीत बूमराह.

Latest Cricket News