A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़ते ही सुनील गावस्कर को पछाड़ कोहली ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़ते ही सुनील गावस्कर को पछाड़ कोहली ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

कोहली के बल्ले से पिछला टेस्ट शतक साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया के मैदान पर्थ में आया था।

Virat Kohli- India TV Hindi Image Source : AP Virat Kohli

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच पुणे में खेला जा रहा है। जिसमें काफी समय से शतक ना लगाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शतकीय पारी खेल टीम इंडिया को बड़े स्कोर की तरफ पहुँचाया है। 

कोहली के बल्ले से पिछला टेस्ट शतक साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया के मैदान पर्थ में आया था, जिसके बाद खेले गए 6 टेस्ट मैचों में कोहली 50 से उपर तो कई बार पहुंचे लेकिन शतक लगाने में कामयाब नहीं हो पाए थे। ऐसे में कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक मारकर आलोचकों को करारा जवाब दिया है जो उन पर सवालियाँ निशान खड़े कर रहे थे। 
 
पुणे में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन कोहली ने 173 गेंदों में शतकीय पारी खेली, जिसमें उन्होंने 16 चौके मारे। कोहली ने कल के खेल के बाद आज 63 रन से आगे खेलना शुरू किया और दमदार शतक मारा, जिससे उनकी टेस्ट रैंकिंग में भी सुधार होगा। क्योंकि इन दिनों टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन बल्लेबाज बनने के लिए स्टीव स्मिथ और विराट कोहली के बीच अंको को लेकर होड़ मची हुई है। हालाँकि एक साल बाद टेस्ट क्रिकेट में एशेज सीरीज के साथ धाकड़ वापसी करने वाले स्मिथ भारतीय कप्तान कोहली से आगे चल रहे हैं। कोहली के अंक 900 से कम हैं जबकि स्मिथ 900 से पार चल रहे हैं।  

इतना ही नहीं इस शतक के साथ कोहली भारत के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज सुनील गवास्कर को पछाड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 26 शतक मारने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे आगे 26 टेस्ट शतक डॉन ब्रैडमैन ने 69 पारी में, स्टीव स्मिथ ने 121 पारी में जबकि सचिन ने 136 पारी में जड़ें थे। 

कोहली ने बतौर कप्तान अपने करियर का 19वां शतक मारा और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है। बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज ग्रीम स्मिथ के नाम है। उसके बाद पोंटिंग और कोहली का नाम आता है। 

कोहली का ये 69वां अंतराष्ट्रीय शतक, 12वां भारत में, तीसरा साउथ अफ्रीका के खिलाफ, 14वां एशिया में, साल का पहला, बतौर कप्तान 19वां शतक, 8वां शतक पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए जमाया है। इस तरह कोहली ने एक शतक के साथ कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

बता दें की भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने करियर के 50वें टेस्ट मैच में बतौर कप्तान खेल रहे हैं। इस तरह वो भारत के लिए 50 टेस्ट मैच में कप्तानी करने के मामले में सौरव गांगुली 49 टेस्ट मैच को पछाड़ अब दूसरे नंबर पर आ चुके हैं। ऐसे में कोहली से आगे सिर्फ टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी हैं जिन्होंने 60 मैचों में कप्तानी की है। (लाइव क्रिकेट स्कोर के लिए यहाँ क्लिक करें) 

Latest Cricket News