A
Hindi News खेल क्रिकेट बेहद रोमांचक मुकाबले में भारत ने आखिरी ओवर में जीता मैच, सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा

बेहद रोमांचक मुकाबले में भारत ने आखिरी ओवर में जीता मैच, सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा

टीम इंडिया ने बेहद रोमांचक मुकाबले को 7 रन से जीता।

भारतीय टीम- India TV Hindi भारतीय टीम

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए तीसरे और फाइनल मैच में भारतीय टीम का दबदबा देखने को मिला। टीम इंडिया ने मुकाबले को 7 रनों से जीतकर सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया। दक्षिण अफ्रीका में भारत की ये लगातार दूसरी सीरीज जीत है। इससे पहले टीम ने वनडे सीरीज पर भी कब्जा जमाया था। 173 रनों के लक्ष्य के जवाब में दक्षिण अफ्रीका 20 ओवरों में 165/6 का स्कोर ही बना सकी। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और भारत ने 10 रन के कुल योग पर ही टीम का पहला विकेट गिरा दिया। पहले विकेट के रूप में हैंड्रिक्स (7) रन बनाकर आउट हुए। पहला विकेट गिर जाने के बाद कप्तान डुमिनी और मिलर ने पारी संभालने की कोशिश की। भारतीय गेंदबाज काफी कसी हुई गेंदबाजी कर रहे थे और दोनों को आसानी से रन नहीं बनाने दे रहे थे। बड़े शॉट ना आ पाने के कारण मिलर, डुमिनी पर दबाव बढ़ता जा रहा था। 

लगातार बढ़ते जबाव के बीच मिलर ने लंबा शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवा दिया और (24) रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि दूसरे छोर पर डुमिनी हार नहीं मान रहे थे और उन्होंने अक्षर पटेल की लगातार 2 गेंदों पर 2 छक्के लगा दिए। लेकिन दूसरे छोर पर पंड्या ने क्लासेन (7) को आउट कर भारत की मैच में पकड़ मजबूत कर दी। रनरेट काफी बढ़ता जा रहा था और दक्षिण अफ्रीका दबाव में आ चुकी थी। दक्षिण अफ्रीका की आखिरी उम्मीद जेपी डुमिनी (55) रन बनाकर आउट हो गए। डुमिनी का विकेट गिरते ही भारत की जीत तय हो गई। 

दक्षिण अफ्रीका को जल्द एक और झटका लगा और क्रिस मॉरिस भी (4) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। भारत की जीत तय हो चुकी थी और फैंस जीत का जश्न मनाने लगे थे। हालांकि फरहान बेहेरदीन और जोन्कर अंत तक लड़ने के मूड में नजर आ रहे थे। जोन्कर और बेहेरदीन ने आखिरी ओवरों में तेजी से बल्लेबाजी की और मैच को रोमांचक बना दिया। आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 19 रनों की जरूरत थी और टीम 11 रन ही बना सकी।

इससे पहले फाइनल टी20 मैच में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 173 रनों का लक्ष्य रखा। भारत ने 20 ओवरों में 7 खोकर 172 रन बनाए। भारत की तरफ से शिखर धवन ने (46), सुरेश रैना ने (43) रनों की पारी खेली। 

Latest Cricket News