A
Hindi News खेल क्रिकेट एडिलेड टेस्ट जीतकर टीम इंडिया ने लगाईं रिकॉर्ड की झड़ियां, विराट के नाम दर्ज हुई ये बड़ी उपलब्धि

एडिलेड टेस्ट जीतकर टीम इंडिया ने लगाईं रिकॉर्ड की झड़ियां, विराट के नाम दर्ज हुई ये बड़ी उपलब्धि

इस मैच को जीतकर भारतीय टीम के अलावा विराट कोहली ने भी एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

पहला टेस्ट जीतकर टीम इंडिया ने लगाईं रिकॉर्ड की झड़ियां, विराट के नाम दर्ज हुई ये बड़ी उपलब्धि- India TV Hindi Image Source : GETTY पहला टेस्ट जीतकर टीम इंडिया ने लगाईं रिकॉर्ड की झड़ियां, विराट के नाम दर्ज हुई ये बड़ी उपलब्धि
भारतीय क्रिकेट टीम ने सोमवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में 31 रनों से जीत हासिल की है। आस्ट्रेलिया को भारत की ओर से जीत के लिए 323 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उसकी दूसरी पारी 291 रनों पर समाप्त कर मेजबान टीम को 31 रनों से हरा दिया। भारत की इस जीत में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की बल्लेबाजी के साथ-साथ रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी ने अहम भूमिका निभाई है। इस टेस्ट मैच में मिली जीत के साथ भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच को जीतकर भारतीय टीम के अलावा विराट कोहली ने भी एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। 
 
2009 के बाद ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनी टीम इंडिया
भारतीय टीम 2009 के बाद से ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीतने वाली पहली एशियाई टीम गई है। इससे पहले 2009 के बाद से कोई भी एशियाई टीम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज का मैच नहीं जीती है। 
 
ये कारनामा करने वाली पहली टीम बनी टीम इंडिया
भारतीय टीम एक कैलेंडर साल में इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीतने वाली पहली एशियाई टीम बन गई है। इससे पहले कोई भी एशियाई टीम एक कैलेंडर साल में इन तीनों देश में टेस्ट मैच नहीं जीत पाई थी। 
 
विराट के नाम जुड़ी खास उपलब्धि
विराट कोहली पहले ऐसे एशियाई कप्तान बन गए हैं जिन्होंने इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीता है। इससे पहले धोनी समेत एशिया का कोई भी कप्तान इन तीनों देशों में जीत हासिल नहीं कर सका है। 
 
सबसे ज्यादा बल्लेबाज हुए कैच आउट
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए इस मैच में सबसे ज्यादा कैच आउट होने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बना है। इस मैच में 35 बल्लेबाज कैच आउट हुए। इससे पहले सबसे विवादित टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच में 34 बल्लेबाज कैच आउट हुए थे। इसी मैच में बॉल टेम्परिंग विवाद हुआ था। 
 
कोहली ने ब्रैडमैन को पछाड़ा
विराट कोहली ने बतौर कप्तान डॉन ब्रैडमैन को पछाड़ते हुए एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। दरअसल बतौर कप्तान टॉस जीतने के बाद एक भी मैच न हारने वाले कप्तान कोहली इस लिस्ट में सबसे आगे हैं। कोहली ने बतौर कप्तान 10 टेस्ट मैचों में टॉस जीता है जिसमें उन्हें 9 में जीत और एक में ड्रॉ से संतोष करना पड़ा है। 

एडिलेड में 15 साल बाद जीता भारत
भारत की एडिलेड के मैदान पर दूसरी जीत है। पहली जीत उसे 15 साल पहले 2003 में सौरव गांगुली की कप्तानी में मिली थी। 

2010 के बाद एडिलेड में पहली बार हारा ऑस्ट्रेलिया
2010 के बाद से ऑस्ट्रेलियाई टीम की एडिलेड के मैदान पर पहली हार है। 

10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में जीता भारत
भारतीय टीम ने आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया में 10 साल पहले 2008 में कोई टेस्ट मैच जीता था। भारत ने ये मैच वाका में जीता था। 

लगातार 6 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया को नहीं मिली जीत
ऑस्ट्रेलियाई टीम 2013 के बाद से पहली बार लगातार 6 टेस्ट मैचों में जीत हासिल नहीं कर पाई है। 

बतौर कप्तान पहले 4 चार टेस्ट मैच हारने वाले दूसरे कंगारू कप्तान बने टिम पेन
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन अब जैक रायडर (1928-29) के बाद दूसरे ऐसे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान बन गए हैं जिन्हें अपने शुरुआती चार मैचों में जीत हासिल नहीं हुई है। 

ऋषभ पंत ने की वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी
भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने एक टेस्ट मैच में 11 कैच लेकर वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। पंत से पहले इन विकेटकीपर ने एक मैच में 11 कैच लिए हैं। 
11 कैच- जैक रसल- इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, जहानिसबर्ग- 1995
11 कैच- एबी डिविलियर्स- दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान, जोहानिसबर्ग- 2013

Latest Cricket News