A
Hindi News खेल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाकर छाए ऋषभ पंत, बनाया वो रिकॉर्ड जिसे एम एस धोनी, द्रविड़ भी नहीं बना सके

ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाकर छाए ऋषभ पंत, बनाया वो रिकॉर्ड जिसे एम एस धोनी, द्रविड़ भी नहीं बना सके

ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर शतक लगाकर रचा ऐसा इतिहास जो राहुल द्रविड़, एम एस धोनी जैसे खिलाड़ी भी नहीं बना सके।

Rishabh Pant- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Rishabh Pant

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर ऋषभ पंत ने शतक लगाकर इतिहास रच दिया। ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाते ही पंत ने अपने नाम कई रिकॉर्ड भी कर लिए। पंत ने जैसे ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं के घर पर शतक लगाया वैसे ही उन्होंने वो रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जिसे एम एस धोनी, राहुल द्रविड़ समेत भारत का कोई भी विकेटकीपर नहीं कर सका था। आइए आपको बताते हैं कि शतक लगाकर पंत ने अपने नाम कौन-कौन से रिकॉर्ड कर लिए।

शतक लगाकर छाए पंत: ऋषभ पंत अब ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बन गए हैं। वहीं, इससे पहले पंत ने इंग्लैंड में भी शतक लगाया था और इस तरह से वो इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बन गए हैं।

भारत के सिर्फ 4 विकेटकीपर बल्लेबाजों ने अब तक एशिया के बाहर सैकड़े जड़े हैं और इस दौरान पंत ही एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने दो बार इस कारनामे को अंजाम दिया है। एशिया के बाहर भारतीय विकेटकीपरों के शतक लगाने की बात करें तो साल 1959 में वेस्टइंडीज में विजय मांजरेकर, साल 2002 में वेस्टइंडीज में अजय रात्रा, साल 2016 में रिद्धिमान साहा ने वेस्टइंडीज में (104) शतक लगाया था। 

इन तीनों के अलावा पंत ने साल 2018 में इंग्लैंड में (114) और अब ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाकर बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। वहीं, पंत ने अब एशिया के बाहर एशियाई विकेटकीपरों द्वारा सबसे ज्यादा शतक लगाने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। एशिया के बाहर मोइन खान, मुशफिकुर रहीम और ऋषब पंत के 2-2 शतक हैं।

आपको बता दें कि पंत के टेस्ट करियर का ये कुल दूसरा शतक है और इससे पहले पिछले साल उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच में शतक लगाया था।

Latest Cricket News