Live TV
GO
Advertisement
Hindi News खेल क्रिकेट क्या आज अपने टी20 करियर का...

क्या आज अपने टी20 करियर का आखिरी मैच खेलेंगे महेंद्र सिंह धोनी?

महेंद्र सिंह धोनी! यह नाम सुनते ही हर किसी के दिमाग में वो पल तो जरूर आता होगा जब भारत ने 2007 में उनकी कप्तानी में 24 साल बाद कोई वर्ल्ड कप को अपने हाथों में उठाया था।

Lokesh Khera
Lokesh Khera 27 Feb 2019, 16:54:50 IST

महेंद्र सिंह धोनी! यह नाम सुनते ही हर किसी के दिमाग में वो पल तो जरूर आता होगा जब भारत ने 2007 में उनकी कप्तानी में 24 साल बाद कोई वर्ल्ड कप को अपने हाथों में उठाया था। आज भी उस पल को याद करके हर किसी के रौंगटे खड़े हो जाते है। हो भी क्यों ना, उस वर्ल्ड कप में किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि भारत वर्ल्ड कप जीत सकता है, लेकिन धोनी ने अपनी लाजवाब कप्तानी के दम पर यह कारनामा करके दिखाया।

इसके बाद धोनी मैजिक शुरु हुआ और उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को कई ऐसी लाजवाब सीरीज और आईसीसी इवेंट जिताए जिसकी बदौलत उनका नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। धोनी ने भारत को वर्ल्ड कप 2011 और चैंपियन ट्रॉफी भी जिताई। इसी के साथ वो तीनों आईसीसी टूर्नामेंट जीतने वाले दुनिया के पहले कप्तान भी बने।

इसी के साथ धोनी ने वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने का भी कारनामा किया। धोनी को बेस्ट फीनिशर भी कहा जाता है। रनों का पीछा करते हुए उनकी औसत लाजवाब है, लेकिन वो कहते हैं ना कि हर चीज का एक समय होता है और कभी ना कभी अच्छी चीज का भी अंत होता है।

वैसा ही अब धोनी के साथ होने जा रहा है। धोनी अभी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रहे है। पहले टी20 मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा और उस मैच में धोनी ने 29 रन बनाए थे। आज भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में दूसरा और निर्णायक टी20 मैच खेलना है और हो सकता है कि धोनी के टी20 इंटरनेशनल करियर का यह आखिरी मैच हो।

जी हां, सही पढ़ा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने के बाद भारत को वर्ल्ड कप से पहले कोई टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेलना है और कहा जा रहा है कि धोनी वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। ऐसे में धोनी आज आखिरी बार बेंगलुरु के मैदान पर टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने उतरेंगे, लेकिन आईपीएल में वो अपना जलवा बिखेरते रहेंगे।

धोनी ने अभी तक भारत के लिए 97 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 37.55 की औसत से 1577 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके नाम 2 अर्धशतक भी शामिल है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन