Live TV
GO
Advertisement
Hindi News खेल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की परीक्षा में टीम इंडिया...

ऑस्ट्रेलिया की परीक्षा में टीम इंडिया होती है हर बार फेल, 71 साल में मिली हैं सिर्फ पांच जीत

भारतीय टीम हर बार ऑस्ट्रेलिया जीत के इरादे से जाती है। लेकिन हर बार भारतीय टीम को मुंह की खानी पड़ती है। टीम इंडिया अब तक ऑस्ट्रेलिया में महज 5 टेस्ट ही जीत सकी है।

Manoj Shukla
Manoj Shukla 29 Nov 2018, 15:41:14 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच का क्रिकेट इतिहास बेहद पुराना है। दोनों देशों के बीच जब भी कोई क्रिकेट मैच होता है तो फैंस में जबरदस्त क्रेज देखने को मिलता है। दोनों के बीच बेहद कड़ी और रोमांचक क्रिकेट हर किसी को अपना दीवाना बना देती है। भारतीय टीम को बेहद मजबूत टीम माना जाता है। लेकिन क्या आर जानते हैं कि ऑस्ट्रेलियाई परीक्षा में भातर हर बार फेल हो जाता है। भारतीय टीम ने अब तक ऑस्ट्रेलिया में 44 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान टीम को सिर्फ 5 टेस्ट में ही जीत मिली है। इसके अलावा भारत को 26 मैचों में हार और 11 मैच बराबरी पर खत्म हुए हैं। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहला टेस्ट 28 नवंबर, 1947 को खेला था और 71 साल में भारत सिर्फ 5 जीत ही हासिल कर सका है। आइए आपको बताते हैं ऑस्ट्रेलिया में भारत कब-कब जीत मिली?

Highlights
  • भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में जीत के लिए तरसना पड़ा है
  • ऑस्ट्रेलिया में भारत को 71 साल में सिर्फ 5 जीत मिली हैं
  • भारतीय टीम को इस बार सीरीज जीतने का दावेदार माना जा रहा है

30 दिसंबर, 1977: टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में पहली जीत के लिए 30 साल का इंतजार करना पड़ा। भारतीय ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर पहली बार जीत का स्वाद 30 दिसंबर, 1977 को चखा था। मेलबर्न में खेले गए उस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 222 रन से हरा दिया था।

7 जनवरी, 1978: भारत को ऑस्ट्रेलिया में दूसरी बार टेस्ट जीत हासिल करने के लिए एक साल का इंतजार करना पड़ा और इस बार भारत ने 7 जनवरी, 1978 को सिडनी में खेले गए मैच को अपने नाम कर लिया था। भारत ने इस मैच को एक पारी और 2 रन से जीता था।

7 फरवरी, 1981: भारत ने तीसरी बार ऑस्ट्रेलिया को 7 फरवरी, 1981 को यानी चार साल के बाद हराया था। दोनों देशों के बीच ये मुकाबला मेलबर्न में खेला गया था। इस मैच को टीम इंडिया ने 59 रनों से अपने नाम कर तीसरा बार ऑस्ट्रेलिया में जीत हासिल की थी।

12 फरवरी, 2003: साल 1981 में जीत हासिल करने के बाद भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीतने के लिए एक बार फिर खासी मशक्कत करनी पड़ी थी। भारत को ऑस्ट्रेलिया में चौथा टेस्ट जीतने के लिए 22 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा। टीम इंडिया ने इस बार एडिलेड में कंगारुओं को पटका था और भारत ने इस मुकाबले को 4 विकेट से जीत लिया था।

16 जनवरी, 2008: भारतीय टीम को पांचवीं और आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया में साल 2008 में जीत मिली थी। ये मैच दुनिया की सबसे तेज पिच मानी जाने वाली पर्थ पर खेला गया था। पर्थ में खेले गए इस मैच को टीम इंडिया ने 72 रनों से अपने नाम कर लिया था।

अब भारत को एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया में जीत हासिल किए 10 साल का लंबा समय हो गया है और ऐसे में भारतीय टीम के सामने फिर से ऑस्ट्रेलिया में जीत दर्ज करने की चुनौती होगी। हालांकि इस बार भारतीय टीम को पहली बार जीद का दावेदार माना जा रहा है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन