A
Hindi News खेल क्रिकेट अनिल कुंबले की टीम इंडिया को सलाह, आर अश्विन के साथ उतरे भारतीय टीम

अनिल कुंबले की टीम इंडिया को सलाह, आर अश्विन के साथ उतरे भारतीय टीम

भारतीय टीम के पूर्व स्टार स्पिनर अनिल कुंबले ने माना कि टीम इंडिया को अपने मुख्य स्पिनर आर अश्विन के साथ मैदान पर उतरना चाहिए।

R Ashwin- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES R Ashwin

आर अश्विन फिलहाल भारत के सबसे अनुभवी स्पिनर हैं और उनके नाम मौजूदा भारतीय खिलाड़ियों की तुलना में सबसे ज्यादा (336 विकेट) हैं। अश्विन अपनी फिरकी से बल्लेबाजों पर नकेल कसते हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी हर किसी को अश्विन से ढेरों उम्मीदे हैं और भारत के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले का भी यही मानना है कि टीम इंडिया को अश्विन को अपना मुख्य स्पिनर मानकर पहले टेस्ट में उतरना चाहिए। 

क्रिकेटनेक्स्ट से बातचीत में कुंबले ने कहा, 'अश्विन ऑफ स्पिन करते हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम में कई बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। इसके अलावा तेज गेंदबाजों के पैरों के निशान बनांगे और इससे वो दाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ भी असरदार साबित हो सकते हैं।' 

कुंबले ने आगे कहा, 'मेरा मानना है कि आपको अपने मुख्य गेंदबाजों के साथ जाना चाहिए। हर किसी को अपने अहम गेंदबाज पर विश्वास बनाए रखना चाहिए।' बतौर कुंबले कुलदीप को दूसरा अहम गेंदबाज माना जाना चाहिए। कुलदीप को अश्विन या फिर जडेजा के साथ इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप पांच गेंदबाजों जिनमें दो स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतर रहे हैं तो फिर कुलदीप आपकी दूसरी पसंद हो सकते हैं। एडिलेड का मैदान साइड (कोनों से) छोटा है और ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज कुलदीप को निशाना बना सकते हैं।

कुंबले ने आगे कहा, 'आपको हर तरह से सोचना होगा। अगर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कुलदीप के खिलाफ आकामक रणनीति अपनाते हैं तो फिर आपको दूसरे छोर से एक और स्पिनर को रखना होगा। मैं कुलदीप को अपना अमह स्पिनर मानकर नहीं उतर सकता। मैं कुलदीप को जडेजा या फिर अश्विन का बैकअप मानकर मैदान पर उतर सकता हूं।'

Latest Cricket News