Live TV
GO
Advertisement
Hindi News खेल क्रिकेट साउथम्पटन में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन...

साउथम्पटन में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के चलते पहला दिन भारत के नाम रहा

 इंग्लैंड के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी आक्रमण का सामना नहीं कर पाये।

Bhasha
Bhasha 30 Aug 2018, 23:46:32 IST

साउथम्पटन: जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में अपने तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की मदद से भारत ने चौथे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन आज इंग्लैंड को पहली पारी में 246 रन पर आउट करके बिना किसी नुकसान के 19 रन बना लिये। इंग्लैंड के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी आक्रमण का सामना नहीं कर पाये। हरफनमौला मोईन अली और सैम कुरेन के बीच सातवें विकेट के लिये 81 रन की साझेदारी नहीं हुई होती तो मेजबान टीम का स्कोर इससे भी खराब रहता।

भारत के लिये बुमराह ने 20 ओवर में 46 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और स्पिनर आर अश्विन को दो दो विकेट मिले। हार्दिक पंड्या ने एक विकेट लिया। इंग्लैंड का स्कोर एक समय छह विकेट पर 86 रन था। भारतीय गेंदबाजों ने लंच तक ही इंग्लैंड के चार विकेट 57 रन पर निकाल दिये थे। भारत ने पहले दिन का खेल खत्न होने तक चार ओवर में बिना किसी नुकसान के 19 रन बना लिये थे। शिखर धवन तीन और केएल राहुल 11 रन बनाकर खेल रहे हैं।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उसके बल्लेबाज अच्छी शुरूआत नहीं दिला सके। कीटोन जेनिंग्स (00) तीसरे ही ओवर में पगबाधा आउट हो गए। पांचवें ओवर में बुमराह ने जो रूट (4) के खिलाफ पगबाधा की विश्वसनीय अपील की। मैदानी अंपायर ने बल्लेबाज के पक्ष में फैसला दिया और डीआरएस से पता चला कि बुमराह का पैर क्रीज से बाहर था। दूसरे विकेट के लिये 14 रन जुड़ने के बाद रूट ईशांत का शिकार हुए । कप्तान एलेस्टेयर कुक (17) भी ज्यादा देर टिक नहीं सके । पंड्या ने उन्हें तीसरी स्लिप में कप्तान विराट कोहली के हाथों लपकवाया । वहीं बुमराह ने जानी बेयरस्टा को 13वें ओवर में विकेट के पीछे लपकवाकर इंग्लैंड को एक और झटका दिया। 

दूसरे सत्र में 82 रन बने और दो विकेट गिरे । लंच के बाद जोस बटलर (24) को शमी ने स्लिप में कप्तान विराट कोहली के हाथों लपकवाया। बेन स्टोक्स 79 गेंद में 23 रन बनाकर आउट हुए । शमी ने उन्हें शानदार इनस्विंगर पर LBW किया। इसके बाद अली और कुरेन ने चाय तक मोर्चा संभाले रखा। जसप्रीत बुमराह ने कुछ बेहतरीन गेंदें डाली और 35 रन देकर दो विकेट लिये लेकिन इस साझेदारी को नहीं तोड़ सके। दोनों इंग्लैंड को 39वें ओवर में 100 रन के पार ले गए। अश्विन ने अली को 60वे ओवर में बुमराह के हाथों लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ा। अली ने 40 रन बनाये। 

इंग्लैंड के लिये सर्वाधिक 78 रन कुरेन ने बनाये जो आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे ।उन्हें भी अश्विन ने बोल्ड किया। कुरेन ने 188 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्का जड़ा। इससे पहले भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। पिछले 39 टेस्ट में पहली बार विराट कोहली ने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन