A
Hindi News खेल क्रिकेट तीसरे टेस्ट में भारत की पहले बल्लेबाजी, टीम इंडिया में 2 बदलाव, रोहित शर्मा बाहर

तीसरे टेस्ट में भारत की पहले बल्लेबाजी, टीम इंडिया में 2 बदलाव, रोहित शर्मा बाहर

पहले ही सीरीज हार चुकी टीम इंडिया इस टेस्ट को जीतकर क्लीन स्वीप से बचना चाहेगी।

भारतीय टीम- India TV Hindi भारतीय टीम

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले ही सीरीज हार चुकी टीम इंडिया इस टेस्ट को जीतकर क्लीन स्वीप से बचना चाहेगी। वहीं, दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका का इरादा भारत को फिर से हराकर सीरीज को 3-0 से जीतने का होगा। तीसरे मैच के लिए भारतीय टीम में 2 बदलाव हुए हैं। टीम में रोहित शर्मा की जगह अजिंक्य रहाणे और आर अश्विन की जगह भुवनेश्वर कुमार को शामिल किया गया है। भारतीय टीम ने इस मैच के लिए कोई भी स्पिनर को नहीं खिलाया है, तो वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम में भी एक बदलाव हुआ है और उनकी टीम भी बिना स्पिनर के खेल रही है।

टॉस जीतकर क्या बोले कोहली: टॉस जीतने के बाद टीम इंडिया के कप्तान कोहली ने कहा, 'हम पहले बल्लेबाजी करने चाहेंगे। स्कोरबोर्ड पर रन लगाकर हम मेजबान टीम पर दबाव डालने की कोशिश करेंगे। हमने अब तक इस दौरे पर अच्छा खेल दिखाया है। हम इस मैच में भी अपना बेस्ट देंगे। मुझे लगता है कि हमने अब तक इस सीरीज में काफी अच्छा खेल दिखाया है।'

पहले गेंदबाजी के बाद डू प्लेसी का बयान: टॉस हारने का मलाल दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डू प्लेसी को नही था और उन्होंने कहा, 'हम पहले गेंदबाजी ही करना चाहते थे। पिच पर घास के साथ-साथ दरार है और जैसे-जैसे सूरज निकलेगा वो दरार और बढ़ेंगे। मुझे लगता है कि तेज गेंदबाजों को शुरुआत से ही स्विंग मिलेगी और इसका हम फायदा उठाना चाहेंगे।'

कैसी है पिच: पिच पर घास है और सतह ठोस है। पिच पर थोड़ी दरार भी है। पहले गेंदबाजी करने वाली टीम को फायदा मिल सकता है। तेज गेंदबाजों के लिए पिच काफी मददगार है। हालांकि जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा वैसे-वैसे पिच थोड़ी धीमी होती जाएगी। 

भारत पहले ही 3 मैचों की सीरीज हार चुका है और ऐसे में टीम इंडिया के लिए ये टेस्ट जीतना बेहद अहम है। अगर भारत इस टेस्ट को जीत जाता है तो ना सिर्फ वो क्लीन स्वीप से बच जाएगा, बल्कि वनडे सीरीज में भी टीम बढ़े हुए मनोबल के साथ उतरेगी।

भारत की प्लेइंग इलेवन: मुरली विजय, लौकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अडिंक्य रहाणे, पार्थिव पटेल, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन: डीन एल्गर, ऐडेन मार्कराम, हाशिम आमला, एबी डी विलियर्स, फैफ डू प्लेसी, क्विंटन डी कॉक, वेर्नन फिलैंडर, एडायल फेलुक्वायो, कगीसो रबाडा, मॉर्ने मॉर्केल, लुंगी एनगिडी।

Latest Cricket News