A
Hindi News खेल क्रिकेट तीसरा मैच जीतते ही आईसीसी रैंकिंग में टीम इंडिया लगाएगी लंबी छलांग

तीसरा मैच जीतते ही आईसीसी रैंकिंग में टीम इंडिया लगाएगी लंबी छलांग

भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है।

भारतीय टीम- India TV Hindi भारतीय टीम

भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है। ये मैच भारतीय टीम के लिए कई मायनों में खास रहने वाला है। भारत अगर इस मैच को जीत जाता है तो वो सीरीज को क्लीन स्वीप करने में कामयाब हो जाएगा। इसके अलावा टीम साल का अंत जीत के साथ करेगी। वहीं, वानखेड़े में टीम इंडिया जीत का खाता खोलने में भी कामयाब हो जाएगी और सबसे बड़ी बात, टीम इंडिया के पास अपनी रैंकिंग सुधारने का जबरदस्त मौका होगा। भारतीय टीम फिलहाल आईसीसी टी20 रैंकिग में चौथे स्थान पर है और अगर भारत आखिरी मैच जीत लेता है तो उसके पास नंबर-2 टीम बनने का मौका होगा।

क्या कहता है रैंकिंग का गणित: भारतीय टीम फिलहाल 119 प्वॉइंट के साथ चौथे स्थान पर है। भारत से आगे न्यूजीलैंड (120 प्वॉइंट), वेस्टइंडीज (120 प्वॉइंट) और पाकिस्तान (124 प्वॉइंट) है। इस दौरान अगर भारत श्रीलंका को तीसरे मैच में हरा देता है तो टीम न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज को पछाड़कर नंबर-2 पर पहुंच जाएगी।

श्रीलंका से जीतने पर भारत के 120 प्वॉइंट हो जाएंगे। हालांकि दिलचस्प बात ये है कि इस दौरान तीसरे नंबर पर मौजूद वेस्टइंडीज और चौथे नंबर पर मौजूद न्यूजीलैंड के भी भारत के बराबर (120 प्वॉइंट) ही रहेंगे। लेकिन डेसीमल के आधार पर भारत दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगा। 

29 दिसंबर को छिन जाएगी नंबर-2 की कुर्सी: हालांकि भारत साल का अंत नंबर-2 बने रहते हुए नहीं कर पाएगा। क्योंकि साल का आखिरी टी20 मैच न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाना है। दोनों में से जिस भी टीम को जीत मिलती है वो ही भारत को पीछे छोड़कर दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी। हालांकि अगर दोनों में से किसी भी टीम को नंबर-1 बनना होगा तो उन्हें 3 मैचों की सीरीज को 3-0 से जीतना होगा।

Latest Cricket News