A
Hindi News खेल क्रिकेट फिक्सिंग के साये में आया भारत-श्रीलंका के बीच खेला गया टेस्ट मैच, ICC ने शुरू की जांच

फिक्सिंग के साये में आया भारत-श्रीलंका के बीच खेला गया टेस्ट मैच, ICC ने शुरू की जांच

पिछले साल श्रीलंका में खेले गए उस मैच को भारत ने आसानी से अपने नाम कर लिया था।

<p>भारतीय टीम</p>- India TV Hindi भारतीय टीम

भारत और श्रीलंका मैच पर फिक्सिंग का साया मंडरा गया है। एक स्टिंग ऑपरेशन में दावा किया गया है कि भारत और श्रीलंका के बीच पिछले साल खेले गए टेस्ट मैच में फिक्सरों के निर्देश पर पिच से छेड़खानी की गई थी। अल जजीरा टीवी नेटवर्क ने दावा किया है कि मुंबई के एक पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर रॉबिन मौरिस ने स्वीकार किया है कि उन्होंने पिछले साल पिच से छेड़छाड़ के लिए गॉल में एक मैदानकर्मी को रिश्वत दी थी। ये स्टिंग ऑपरेशन रविवार को प्रसारित होगा लेकिन इसकी झलकियां कतर स्थित इस चैनल ने ऑनलाइन पोस्ट की हैं। 

इस सनसनीखेज खुलासे के बाद आईसीसी ने मामले की जांच शुरू कर दी है। आईसीसी के महाप्रबंधन (भ्रष्टाचार निरोधक ईकाई) एलेक्स मार्शल ने एक बयान में कहा, ‘हमने अब तक मिली सीमित जानकारी के आधार पर अपने सदस्य देशों के भ्रष्टाचार निरोधक सहकर्मियों के साथ मामले की जांच शुरू कर दी है। हमने अनुरोध किया है कि क्रिकेट में भ्रष्टाचार से जुड़े सारे सबूत और सहायक सामग्री हमें मुहैया कराए जाएं ताकि हम पूरी जांच कर सकें। ’ आपको बता दें जिस मैच पर फिक्सिंग का साया मडरा रहा है वो पिछले साल 26 से 29 जुलाई के बीच भारत-श्रीलंका के बीच गॉल में खेला गया था। 

चैनल ने अपनी वेबसाइट पर दावा किया, ‘गॉल स्टेडियम पर सहायक मैनेजर, मैदानकर्मी थरंगा इंडिका ने कहा कि वो गेंदबाजों या बल्लेबाजों की मददगार पिच बना सकते हैं। अगर आपको स्पिन गेंदबाजी या तेज गेंदबाजी या बल्लेबाजी की मददगार पिच चाहिए तो ये हो जाएगा।’ क्लिपिंग में 41 बरस के मौरिस ने इंडिका की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘होगा ये कि वो और हम ऐसी पिच बना सकते हैं जिस पर जो चाहे वैसा ही होगा। वो मुख्य मैदानकर्मी हैं और सहायक मैनेजर भी।’ आपको बता दें कि भारत ने उस मैच को 304 रन से जीत लिया था। पहली पारी में भारत ने 600 रन बनाए थे। भारत की तरफ से शिखर धवन ने 190 और चेतेश्वर पुजारा ने 153 रनों की पारी खेली थी। दूसरी पारी भारत ने तीन विकेट पर 240 के स्कोर पर घोषित की थी जिसमें कप्तान विराट कोहली ने नाबाद शतक जड़ा था।

श्रीलंकाई टीम 291 और 245 रन ही बना सकी थी और मैच हार गई थी। इंडिका ने कथित तौर पर दावा किया कि उन्होंने बल्लेबाजों की मददगार पिच बनाई थी। स्टिंग के वीडियो में उन्होंने कहा, ‘भारत बल्लेबाजों की विकेट पर खेला। हमने विकेट को पूरी तरह से दबाया और उस पर पानी डालकर कड़ा कर दिया।’ विवादों से घिरी इंडियन क्रिकेट लीग में खेल चुके मौरिस ने अंडरकवर रिपोर्टर से कथित तौर पर कहा कि वो सट्टा लगाने के लिए उन्हें टिप्स देंगे। उन्होंने ये भी दावा किया कि इस साल नवंबर में इंग्लैंड के श्रीलंका दौरे पर भी इस मैदान पर ‘पिच फिक्सिंग’ की जाएगी। 

पिछले साल एक भारतीय चैनल ने महाराष्ट्र के पूर्व तेज गेंदबाज और पुणे के क्यूरेटर पांडुरंग सालगांवकर का स्टिंग ऑपरेशन करके दावा किया था कि उसने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में पिच फिक्स करने को मंजूरी दी थी। बाद में आईसीसी एसीयू की जांच में सालगांवकर को क्लीन चिट मिल गई लेकिन सटोरियों से संपर्क की बात आईसीसी को नहीं बताने पर उन्हें निलंबन झेलना पड़ा। 

Latest Cricket News