A
Hindi News खेल क्रिकेट Ind vs SL: तीन ऐसे कारण जिसके चलते टीम इंडिया के लिए श्रीलंका सीरीज है काफी महत्वपूर्ण

Ind vs SL: तीन ऐसे कारण जिसके चलते टीम इंडिया के लिए श्रीलंका सीरीज है काफी महत्वपूर्ण

तीन ऐसे कारण सामने निकलकर आए हैं जिसके चलते आगामी श्रीलंका सीरीज टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण हो चुकी है। 

T20 Team India- India TV Hindi Image Source : AP T20 Team India

भारतीय कप्तान विराट कोहली की टीम इंडिया अपने नए साल 2020 और अगले दशक का आगाज श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से करने जा रही है। जो कि इस साल अक्टूबर माह में ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप की तैयारी के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। जिसके बाद टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज व उसके बाद न्यूजीलैंड के लंबे दौरे पर जाना है। 

इस तरह घरेलू सरजमीं पर अपने खिलाड़ियों की काबिलियत को टी20 अंतराष्ट्रीय मैचों में आजमाने का विराट कोहली के पास सुनहरा मौका है। जिसमें वो विश्वकप के लिहाज से मजबूत दल बनाना चाहेंगे जो आगे जाकर कप्तान कोहली के आईसीसी टूर्नामेंट के जीत के सपने को साकार कर सकता है। इस तरह तीन ऐसे कारण सामने निकलकर आए हैं जिसके चलते आगामी श्रीलंका सीरीज टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण हो चुकी है। 

आइए जानते हैं ये तीन कारण:- 

2020 विश्वकप में होगी एक नजर 

Image Source : Getty ImagesVirat Kohli

टीम इंडिया के लिए इस साल सबसे बड़ी चुनौती अगर कुछ मानी जा रही है तो वो ऑस्ट्रेलिया में खेला जाने वाला आईसीसी टी20 विश्वकप है। जिसमें कप्तान विराट कोहली की टीम इस बार हर हाल में मैदान मारना चाहेगी। इस तरह विश्वकप की तैयारी के लिहाज से ये सीरीज कप्तान कोहली के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं जिसमें वो जीत हासिल कर अगले दशक का शानदार आगाज करना चाहेंगे। पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया ने जिस तरह टेस्ट और वनडे क्रिकेट में राज किया है उस तरह से टीम इंडिया टी20 में पिछड़ी रही है। ऐसे में कप्तान कोहली चाहेंगे कि इस साल की शुरुआत टेस्ट और वनडे की जगह टी20 क्रिकेट में राज करके की जाए। 

बैक-अप गेंदबाजों के लिए मौका 

Image Source : APNavdeep Saini

टीम इंडिया के बैकअप गेंदबाज नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर को आगामी श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में खुद को विश्वकप की टीम में शामिल करने के लिए अहम मौका है। तेज गेंदबाज दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार चोट के चलते बाहर हैं। ऐसे में इंजरी के कारण मैदान में वापस लौटने वाले यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह के साथ बैक-अप गेंदबाजों को आजमाने के लिए कोहली के पास सुनहरा मौका है। इतना ही नहीं काफी लंबे समय से क्रिकेट से दूर चल रहे तेज गेंदबाज बुमराह की फॉर्म का अंदाजा भी श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से लग जाएगा। इस तरह कप्तान कोहली के लिए ऑस्ट्रेलिया ले जाने वाले गेंदबाजों के पूल को तैयार करने के लिहाज से भी ये सीरीज काफी महत्वपूर्ण नजर आ रही है।

शिखर धवन या के. एल. राहुल 

Image Source : Getty ImagesShikhar Dhawan 

श्रीलंका के खिलाफ टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया है। ऐसे में कोई संदेह नहीं है कि शिखर धवन के साथ मैदान में बल्ला लेकर सलामी बल्लेबाज के. एल. राहुल ही उतरेंगे। मगर श्रीलंका सीरीज के बाद क्या होगा? क्या होगा जबा रोहित शर्मा टीम में वापस आ जाएंगे? हाल ही में चोट के कारण टीम से बाहर चलने वाले धवन की जगह ओपनिंग करने वाले राहुल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए पिछली तीन पारियों में 62, 11, और 91 रन की पारी वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली थी। जबकि धवन की बात करें तो उन्होंने साल 2019 में खेले 12 टी20 मैचों में 22.66 की औसत से 272 रन बनाए हैं। जबकि इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 110.56 का ही रहा जो कि टी20 के लिहाज से कम है।

इस तरह धवन के उपर भी खुद को बतौर दूसरे सलामी बल्लेबाज साबित करने का दबाव रहेगा वरना राहुल ऑस्ट्रेलिया में रोहित के साथ टी20 विश्वकप में सलामी बल्लेबाजी करते नजर आ सकते हैं। इस तरह ओपनिंग के लिहाज से भी ये सीरीज टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण हो चली है।

Latest Cricket News